Post Office की सुपरहिट स्कीम, 5 लाख रुपये निवेश कर सिर्फ ब्याज से कमाएंगे 2 लाख रुपये!

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office बेहतरीन रिटर्न और सुरक्षित निवेश के लिहाज से पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम्स काफी लोकप्रिय हो रही हैं। यहां बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए कई बचत योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इनमें से एक खास स्कीम निवेशकों को केवल ब्याज के जरिए लाखों कमाने में मदद करती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की, पांच साल की इस स्कीम में पैसा सुरक्षित रहने के साथ-साथ रिटर्न भी दमदार मिलता है। इस वजह से यह लोकप्रिय रिटर्न प्लान में से एक है।

7.5 फीसदी ब्याज मिलता है

हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाना चाहता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और उस पर उसे बेहतरीन रिटर्न मिल सके। इस मामले में पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली छोटी बचत योजनाएं अब काफी लोकप्रिय साबित हो रही हैं. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की बात करें तो इसमें भारी ब्याज के साथ-साथ बेहतरीन फायदे भी मिलते हैं। इस योजना में निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

पिछले साल ही 1 अप्रैल 2023 को इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में पांच साल की अवधि के लिए मिलने वाली ब्याज दर 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दी गई थी. इस ब्याज दर के साथ डाकघर की यह योजना सबसे अच्छी बचत योजनाओं में से एक है क्योंकि यह गारंटीशुदा आय के कारण निवेशकों के बीच लोकप्रिय हो रही है।

आप 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं

निवेशक पोस्ट ऑफिस की इस बचत योजना में अलग-अलग अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। इसके तहत 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा किया जा सकता है. अगर आप एक साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.9 फीसदी ब्याज मिलता है, अगर आप 2 या 3 साल के लिए पैसा निवेश करते हैं तो आपको 7 फीसदी ब्याज मिलता है और अगर आप 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है. . हालांकि, ग्राहक का निवेश दोगुना होने में पांच साल से ज्यादा का समय लगता है।

ब्याज से 2 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई होगी

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेशकों का पैसा दोगुना होने की गणना पर नजर डालें तो मान लीजिए कि कोई ग्राहक पांच साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करता है और उसे 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, तो इस अवधि में उसे 2 लाख रुपये मिलेंगे. जमा पर. 24,974 रुपये का ब्याज मिलेगा और निवेश राशि सहित कुल परिपक्वता राशि बढ़कर 7,24,974 रुपये हो जाएगी। यानी आप इसमें निवेश करके लाखों रुपये की गारंटीड इनकम कमा सकते हैं।

आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है

टाइम डिपॉजिट स्कीम में ग्राहक को आयकर विभाग अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है। इस बचत योजना में एकल खाता या संयुक्त खाता खोला जा सकता है। 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे का खाता उसके परिवार के सदस्य के माध्यम से खोला जा सकता है। इसमें न्यूनतम 1,000 रुपये से खाता खोला जा सकता है. जिसमें सालाना आधार पर ब्याज का पैसा जोड़ा जाता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App