मार्केट में मिल रहा सोना असली है या फिर नकली, घरेलू उपायों से कर सकते हैं जांच

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Real and Fake Gold Check with Home Remedies: अक्सर लोग सोने की खरीदारी करने के लिए जाते हैं। ऐसे में आपको ये पता नहीं होता है कि सोना असली है या फिर नकली है। आप होलमार्क के जरिए ही असली सोने की पहचान कर सकते हैं।

इसमें BIS हॉलमार्क बना होता है। यहां पर ध्यान दें कि हॉलमार्क असली है या फिर नहीं। असली हॉलमार्किंग ब्यूरो का निशान तिकोना होता है और उसमें हॉलमार्किंग सेंटर के लोगों के साथ में सोने की प्योरिटी भी लिखी होती है। लेकिन आप घरेलू उपायों से भी असली सोने की पहचान कर सकते हैं।

घरेलू उपाय से सोने की प्योरिटी को करें चेक

आप घरेलू उपाय के द्वारा सोने की पहचान कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बाल्टी में पानी लेना होगा। अब इसमें गोल्ड के गहनों को डालें। यदि गहना डूब जाए तो समझिए सोना असली है या फिर नहीं वहीं यदि ये कुछ देर तैरता रहे तो समझिए सोना नकली है असल में सोना कितना भी हल्का हो कितना भी कम क्यो न हो वह पानी में डूब जाता है।

सिरके से भी कर सकते हैं पहचान

आप सिरके की सहायता से भी सोने की पहचान कर सकते हैं। सिरके की कुछ बूंदों को सोने की ज्वैलरी पर डालें यदि इसके रंग में कोई बदलाव नहीं होता तो समझिए सोना प्योर हैं। वहीं इसका रंग बदलता है तो वह नकली है।

एसिट से भी कर सकते हैं जांच

अगर आप खुद असली सोने के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो आप इस एसिट टेस्ट से आसानी से पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप पिन से सोने पर हल्का सा खरोच लगाएं औप फिर उस पर खरोच पर नाइट्रिक एसिट की एक बूंद डालें। नकली सोना फौरन हरा हो जाएगा, जबकि असली गोल्ड पर कोई असर नहीं होगा।

मैग्नेट भी कर सकते हैं जांच

असली सोने की पहचान करने के लिए आप ये मैग्नेट जांट भी कर सकते हैं। क्यों कि गोल्ड सोने में नहीं चिपकता हैं। इसलिए एक स्ट्रांग चुबंक लें और उससे सोने को चिपकाएं। अगर गोल्ड थोड़ा सा भी चुंबक से आकर्षित होता है तो सोने नकली है।

खनक पर भी दें ध्यान

असली सोना औऱ नकली सोने सिक्कों की पहचान उसकी खनक से की जाती है। मेटल पर असली चांदीं का सिक्का गिराने पर भारी आवाज, जबकि नकली सिक्का लोने की तरह की खनकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App