बुजुर्गों की लगी लॉटरी, खर्च के लिए हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः लोगों का बुढ़ापा संवारने के लिए सरकार तमाम जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है, जिसका खूब फायदा भी देखने को मिल रहा है। सरकार की योजनाओं से जुड़कर आप भी अपना बुढ़ापा सुधारना चाहते हैं तो फिर देर नहीं करें। केंद्र सरकार की तरफ से बुजुर्गों को अमीर बनाने के लिए पीएम किसान मानधन योजना का आगाज किया गया है, जिसका लाभ आराम से मिल जाएगा।

योजना भी ऐसी कि हर महीना तीन हजार रुपये पेंशन का फायदा दिया जाएगा। आप सोच रहे होंगे की इतनी पेंशन कैसे मिल जाएगी। अगर आप पीएम किसान मानधन योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर देर नहीं, बढ़िया स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। स्कीम की खासियत जानने के बाद ही आपको पेंशन का लाभ मिल सकेगा।

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

पीएम किसान मानधन योजना बुजुर्गों को अमीर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है, जिसका फायदा लोगों को बड़े स्तर पर मिल रहा है। इससे जुड़ने के बाद आपको हर महीना उम्र के हिसाब से निवेश करने की जरूरत होगी। इसके लिए आप 18 से 40 वर्ष के बीच जुड़ सकते हैं। अगर आप 18 वर्ष की उम्र से जुड़ते हैं तो आपको 55 रुपये महीना का निवेश करना होगा।

इसके अलावा आप अगर 30 साल की उम्र में योजना से अकाउंट ओपन करवाते हैं तो 110 रुपये महीने का प्रीमियम भरने का निवेश करने की जरूरत होगी। 40 वर्ष से योजना लिस्ट होते हैं तो फिर मंथली 220 रुपये का निवेश करना होगा। निवेश की उम्र 60 साल तक निर्धारित की गई है। आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से भी जुड़ा होना आवश्यक है। इतनी आयु के बाद आपको हर महीना पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

सालाना मिलेगी इतनी रकम

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर आप सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो फिर मंथली पेंशन का लाभ मिलेगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। साठ साल की आयु के बाद आपको हर महीना 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। हर साल के हिसाब आपको 36,000 रुपये का लाभ मिलेगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक होगा। इसलिए जरूरी है कि आप हाथ से बिल्कुल भी मौका ना जाने दें, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow