BPL Ration Card: राशन कार्ड धारक होंगे मालामाल! केंद्र सरकार ने कर दिया ये बड़ा काम 

Avatar photo

By

Sanjay

BPL Ration Card: राशन कार्ड धारकों को लेकर सरकार की ओर से बड़ा बदलाव किया गया है. जिन लोगों के पास राशन कार्ड है उन्हें 5 किलो चावल और 5 किलो गेहूं खाने के लिए दिया जाता है. कई राज्यों में अलग-अलग तरह के लाभ भी दिए जाते हैं. क्या इन्हें किसी सरकार द्वारा दिया जा रहा है या कहा जा रहा है।

कि पहले से ज्यादा लाभ दिया जाएगा जिसमें 5 किलो गेहूं और चावल दिया जाएगा और उस गेहूं के बदले में गेहूं भी दिया जाएगा और साथ में ये भी कहा जा रहा है कि पैसे भी दिए जाएंगे उनके खाते में आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. इसे कैसे प्राप्त करें और किसे प्राप्त करें इसकी पूरी जानकारी आपको दी जाएगी। तो इस खबर को पढ़ें और इसका लाभ उठायें.

सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को दिया जाने वाला राशन पूरे महीने के लिए पर्याप्त नहीं है, जिसके कारण लोग लगातार मांग कर रहे थे कि राशन बढ़ाया जाए. इसके बाद सरकार ने कहा था कि उन लोगों के लिए जल्द बदलाव किए जाएं. इस बीच आगे अपडेट आया है कि दोगुना लाभ के साथ-साथ आर्थिक सहायता के तौर पर उनके खाते में 2000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक पैसे भी जमा किये जायेंगे. हालाँकि, अभी तक सरकार की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन बताया जा रहा है कि चुनाव के तुरंत बाद लोगों को यह लाभ दिया जाएगा।

राशन कार्ड धारकों के लिए फिर नए नियम

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि जिसके पास राशन कार्ड है और जिसका नाम राशन कार्ड में है, उसे 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल के बदले 10 किलो गेहूं और 10 किलो चावल दिया जाएगा. आर्थिक सहायता के रूप में उनके खातों में 2000 से 5000 रुपये जमा किये जायेंगे ताकि इस पैसे से आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके क्योंकि बेरोजगारी बढ़ रही है और ऊपर से महंगाई भी लोगों को काफी परेशान कर रही है ऐसे में सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की मदद कर रही है। लोगों को राहत दे रहे हैं

राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है कि आपको साल में तीन एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे, हालांकि यह केवल महिलाओं को अलग उज्ज्वला योजना के तहत दिया जाएगा। राशन कार्ड उन लोगों का बनाया जाता है जो गरीबी रेखा और उज्ज्वला रेखा से नीचे हैं। जो लोग इस योजना से जुड़े हैं उन्हें 1 साल में 3 एलपीजी गैस सिलेंडर दिए जाएंगे।

वहीं जिन लोगों के पास राशन कार्ड है उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है. आयुष्मान कार्ड रखने वाले लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा, इसके बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी.

मई में सिर्फ इन्हीं लोगों को राशन मिलेगा।

जिन लोगों ने राशन कार्ड धारक का राशन कार्ड बनवा लिया है और उसे अपने आधार कार्ड से लिंक कर लिया है, क्या उन्हें हर महीने राशन मिलता रहेगा या ऐसा देखा गया है कि कई लोग फर्जी दस्तावेजों से अपना नाम जोड़कर सरकार से लाभ उठा रहे हैं और राशन कार्ड. कहा गया है कि लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जा रहा है जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं और बीपीएल एपीएल हैं, लेकिन जो लोग गलत तरीके से राशन में नाम जोड़कर लाभ ले रहे हैं, उनका राशन अगले महीने से बंद कर दिया जाएगा. जिन लोगों ने अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, उनका भी अगले महीने से राशन बंद कर दिया जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow