LIC Pension Yojana: सिर्फ एक बार करें निवेश, पूरी जिंदगी मंथली मिलेगी 50,000 रुपये की पेंशन, जानिए पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Saral Pension Yojana: हर कोई अपनी इनकम का कुछ हिस्सा सेव करता है। जिससे कि फ्यूचर में लोगों के काम आ सके। फ्यूचर में लोगों का काफी सारी जरूरते होती है जैस कि बच्चों की हायर एजुकेशन और बेटी की शादी आदि के लिए मोटी रकम की जरूरत होती है।

ऐसे में हम आपके लिए एक शानदार स्कीम लेकर आए हैं जिसमें रिटायरमेंट के बाद हर महीने एक फिक्स रकम मिलेगी। जिसके बाद किसी पर आश्रित नहीं रहना पड़ेगा। इस स्कीम का नाम एलआईसी सरल पेंशन प्लान है। इसमें हर महीने गारंटीड पेंशन मिलती है।

एलआईसी सरल पेंशन योजना का लाभ

सरकार की इस योजना के तहत आपको केवल एक दफा निवेश करना होता है। इस स्कीम का लाभ 40 साल की आयु से ही प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत कोई भी शख्स 80 साल तक इस स्कीम में निवेश कर सकता है।

इस स्कीम का लभ दो तरीकों से उठाया जा सकता है। इसमें पहला सिंगल लाइफ और दूसरा ज्वाइंट लाभ के रूप में लिया जा सकता है। एलआईसी पेंशन प्लान के तहत हर महीने कम से कम 1 हजार रुपये की पेंशन मिलती है।

आवेदक इस स्कीम का लाभ आसानी से उठा सकता है। इसके अलावा अगर आपको इस स्कीम में किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप इसके लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

जानें कैसे मिलेंगी मंथली 51 हजार रुपये

अगर आपको मंथली पैसा चाहिए तो आपको कम से कम एक हजार रुपये की पेंशन लेनी होगी। इसमें आपको कम से कम 12 हजार रुपये पेंशन का चुनाव करना होगा। वहीं मैक्जिमम लिमिट कोई भी नहीं है।

अगर आपकी आयु 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का एकमुश्त प्रीमियम जमा किया है तो आपको सालाना 50250 रुपये मिलने लगेंगे। जो कि पूरी जिंदगी मिलते रहेंगे। इसके अलावा यदि आप अपनी जमा रकम वापस चाहते हैं तो ऐसे में 5 फीसदी की कटौती के बाद जमा रकम वापस मिल जाती है।

कैसे ले सकते हैं पॉलिसी

एलआईसी का ये प्लान आप ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन ले सकते हैं। एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं। और इस प्लान को लेने के एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी ले सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow