Post Office के इस स्कीम जोड़े सिर्फ 66 रुपए, इतने दिन में बन जाएगा लाखों का फंड, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Post Office RD Scheme आज के इस आर्थिक दौर में हर किसी को पैसे की जरुरत होती है। तो वही जब कोई व्यक्ति अपनी कमाई करने लगता हैं, तो निवेश करने के बारे में सोचता है, यहां पर ऐसा आप भी कुछ सोच रहे है, और सरकारी स्कीम में पैसा लगाना चाहते है, जिससे मोटा फंड बनने के साथ पैसा सुरक्षित भी रहे हैं, तो यहां पर पोस्ट ऑफिस के इस जबरदस्त स्कीम के बारे में बता रहे है, जिस पर सरकार के द्धारा ब्याजदर दिया जा रहा है।

यहां पर हम पोस्‍ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) की बात कर रहे है, जिससे यहां पर पैसा लगाने पर बंपर कमाई हो रही है। केंद्र सरकार हर तीन महीने में छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा करता है, जिससे सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (POMIS) और PPF जैसी स्कीम में पैसा लगाने वाले लोगों की जबरदस्त कमाई होती है।

खास बात यह हैं, यहां पर इस स्कीम में अपने कम से कम और आप ₹2000, ₹3000 या  ₹5000 की मंथली निवेश कर सकते हैं। तो यहां पर ₹2000 के निवेश पर कितना फंड बन सकता है, इसके बारे में यहां पर आप को बताते हैं।

2,000 रुपए महीने निवेश से ऐसे बन रहा लाखों का फंड

अगर आप आरडी 5 सालों के लिए 2,000 रुपए महीने जमा करते हैं, तो सालाना के तौर पर 24,000 रुपए और 5 सालों में 1,20,000 रुपए का निवेश हो जाएगा, यहां पर में आपको नई ब्‍याज दर यानी 6.5​% ब्‍याज के साथ 21,983 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे, जिससे आप की 5 साल बाद आपकी निवेशित राशि और ब्‍याज का अमाउंट मिलाकर कुल 1,42,732 रुपए हो जाएगी। तो वही यहां पर बताई निवेश राशि को और बढ़ाकर Post Office RD Scheme में जमा करने पर ये फंड आप का और इससे ज्यादा हो जाएगा।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App