Kisan News: किसान भाई फसल के साथ करें इस चीज की खेती! होगा जबरदस्त मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Kisan News: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप मिर्च की खेती करके कैसे ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं, मिर्च की खेती आपको एक हफ्ते में हजारों रुपये का मुनाफा दे सकती है, इसके लिए आइए आपको बता दें कि नकदी फसलों से कम समय में बेहतर मुनाफा कमाया जा सकता है।

ऐसे में किसान अधिक आय कमाने के लिए बड़े पैमाने पर हरी मिर्च की खेती कर रहे हैं. कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के किसान मिर्च की खेती कर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. आइये जानते हैं इसकी खेती के तरीके.

अगर आप रुचि रखते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसकी खेती के लिए आपको किस तरह की मिट्टी की आवश्यकता होगी। आपको बता दें कि इसकी खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी जाती है. मिर्च की खेती कार्बनिक पदार्थ से भरपूर मिट्टी में की जानी चाहिए। इसलिए पैदावार अधिक होने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि हरी मिर्च की खेती शुरू करने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, सबसे पहले जमीन को ठीक से तैयार करना जरूरी है. जुताई के समय खेत में 300 से 400 क्विंटल गोबर की खाद डालनी चाहिए ताकि मिर्च की जोरदार पैदावार हो सके. इस मिट्टी में इसकी खेती करके आप करोड़पति बन सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी खेती कैसे की जाती है.

आइये अब बात करते हैं इसकी नर्सरी के बारे में। अगर आप इसकी खेती कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसकी उन्नत किस्मों के बीज खेतों में फैलाकर नर्सरी तैयार की जाती है.

जिस पर समय-समय पर पानी का छिड़काव करना होता है, फिर 35 दिनों के बाद मिर्च के पौधे खेत में लगाने के लिए तैयार हो जाते हैं और पौधे लगाने के बाद आपको 60 दिनों तक बहुत अच्छी फसल मिलने वाली है। करोड़पति बन सकते हैं

आइए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इसकी बहुत अच्छी फसल पैदा कर सकते हैं। अगर आप भी इसकी खेती कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो मिर्च की खेती करके आप एक एकड़ में लगभग 35 क्विंटल हरी मिर्च का उत्पादन कर सकते हैं. कर सकता है।

मिर्च की खेती में करीब 20-30 हजार रुपये की लागत आती है. जबकि बाजार में यह 4000 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है. इसी तरह अगर आप हरी मिर्च की जगह सूखी लाल मिर्च बाजार में बेचते हैं तो आप इससे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी खेती करने का विचार आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा, आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow