Post Office Scheme: संकट की घड़ी में वरदान साबित होंगी यह तीन योजनाएं, जुड़ने से पहले जानें महत्वपूर्ण बातें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Post Office Schemes: हर इंसान की इच्छा होती है कि वो ऐसी स्कीम से जुड़ जाए जिससे उसका फ्यूचर इकोनॉमिक स्तर के रूप में मजबू हो जाए। अगर आपके पास पैसा है, और ऐसी जगह निवेश करना चाहते, जहां डूबे भी ना और भविष्य में फायदा मिले तो अब चिंता ना करें। भारत सरकार की तरफ से कई बेहतरीन स्कीम्स हैं जहां आपको निवेश करने पर हर हाल में लाभ मिलेगा।

हम आपको ऐसी तीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मुश्किल समय में किसी संकट मोचक की तरह काम करेंगी। केंद्र सरकार की इन स्कीम्स का नाम क्रमश: ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना, जो हर किसी का दिल जीतने का काम कर रही हैं। कमाई से आप छोटा निवेश कर मोटा पैसा इकट्ठा कर सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा। आप तीनों स्कीम के बारे में डिटेल नीचे जान सकते हैं।

पीएम सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम सुरक्षा बीमा योजना हर लोगों के लिए किसी वरदान की तरह बनी हुई है। इस योजना का आगाज साल 2015 में लोगों के उत्थान के लिए शुरू किया गया था। दुर्घटना की स्थिति में योजना से 2 लाख तक का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इसमें सालाना प्रीमियम सिर्फ 20 रुपये निवेश के रूप में भरना पड़ता है।

ऐसी स्कीम है, जिससे गरीब वर्ग का व्यक्ति भी जुड़ सकता है। किसी व्यक्ति की अक्समात मौत हो जाए तो उसकी राशि नॉमिनी को दी जाती है। इसके अलावा अगर पॉलिसी होल्डर दिव्यांग हो जाता हैं तो उसे नियमों के अंतर्गत 1 लाख रुपये का फायदा दिया जाता है। स्कीम का लाभ 18 साल से 70 साल तक की उम्र तक आराम से मिल जाता है।

पीएम जीवन ज्‍योति बीमा योजना बनी मददगार

यह योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है, जो आपने नहीं होने पर परिवार को वित्तीय सहायदा प्रदान करता है। स्कीम से जुड़े किसी व्यक्ति की मौत हो जाए तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये तक की सहायता मिल जाती है। यग मदद पीड़ित परिवार की थोड़ी बहुत जरूरतों को पूरी कर देती है।

इसके प्लान से जुड़े रहने के लिए व्यक्ति को हर साल कुल 436 रुपये का प्रीमियम भरना पड़ेगा। हर महीने का हिसाब लगाए तो कुल 36 रुपये कुछ पैसे जमा करने होंगे। 18 से 50 साल तक का कोई भी व्‍यक्ति इस इंश्‍योरेंस प्‍लान को खरीदने का काम कर सकता है।

अटल पेंशन योजना भी जीत रही दिल

बुढ़ापे का इंतजाम करना चाहते हैं तो फिर अटल पेंशन योजना बहुत अच्छी है। केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़कर आप मंथली और सालाना के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। इस स्‍कीम से जुड़कर हर महीना 5,000 रुपये तक पेंशन का फायदा लिया जा सकता है। आपको कितनी पेंशन मिलेगी, ये आपके निवेश पर निर्भर करता है। योजना से वही शख्स जुड़ सकता है जो टैक्टपेयर नहीं हो। जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक जुड़ सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow