Marriage Certificate:अब घर बैठे आप भी बना सकते हैं अपना मैरिज सर्टिफिकेट! जाने बहुत ही आसान तरीका

Avatar photo

By

Govind

Marriage Certificate:भारत में विवाहित जोड़ों के लिए विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए यह दस्तावेज जरूरी है। आइए जानते हैं कि विवाह प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? सारी जानकारी आपको आगे बताऊंगा.

सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए विवाहित जोड़े के पास विवाह प्रमाण पत्र होना आवश्यक है, ऐसे में यदि आपके पास विवाह प्रमाण पत्र नहीं है, तो आप इसे जमा करके बनवा सकते हैं। एक ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र. लेख में आगे हम आपको विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं।

विवाह प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन करें

विवाह प्रमाणपत्र एक दस्तावेज है जो आपके विवाह को मान्यता प्रदान करता है और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह एक सरकारी दस्तावेज है जिसे शादी के बाद प्राप्त किया जा सकता है। इसके जरिए आप सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। कुछ राज्य सरकार गरीब परिवारों को शादी के लिए अनुदान राशि प्रदान करती है। ताकि शादी का बोझ गरीब परिवार पर न पड़े.

विवाह प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा विवाह प्रमाण पत्र के लिए पोर्टल शुरू किये गये हैं। यहां से आप ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके विवाह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

आवेदन करने के लिए अपने राज्य के विवाह पोर्टल पर जाएँ।

दिखाई देने वाले विकल्प “नए विवाह प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें।

अब आवेदन पत्र भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।

सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन पत्र जमा करें।

आवेदन की जांच संबंधित अधिकारी द्वारा की जायेगी.

अनुमोदन पर, आपको विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

इस प्रकार आप विवाह प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

विवाह प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान है और समय की बचत होती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपना विवाह प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं और सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन जमा करने के 1 महीने के भीतर आपका विवाह प्रमाणपत्र तैयार हो जाता है। जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow