Air force College: अगर आपको भी बना है एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर, तो इस कॉलेज में ले एडमिशन

Avatar photo

By

Govind

Air force College: माता-पिता हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि वे अपने बच्चों का दाखिला किस कॉलेज में कराएं ताकि उनका भविष्य सुरक्षित रहे। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे का भविष्य अच्छा हो और वह पढ़ाई के बाद वायुसेना में अफसर बने तो यह कॉलेज आपके बच्चों के लिए अच्छा हो सकता है।

यहां प्रवेश पाने के लिए तीन प्रवेश द्वार हैं: एनडीए, एएफसीएटी और सीडीएस। अगर आपका बच्चा इन तीन प्रवेश द्वारों में से किसी एक को भी पार करने में सफल हो जाता है तो उसे यहां प्रवेश मिल जाएगा। यहां दाखिला लेने वाला कोई भी बच्चा भारतीय वायु सेना में वायु सेना अधिकारी बन जाता है।

भारतीय वायु सेना अकादमी

भारतीय वायु सेना अकादमी भारतीय वायु सेना के पायलटों, ग्राउंड ड्यूटी और तकनीकी अधिकारियों और कमीशन अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण स्थल है। इस अकादमी की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी। वर्तमान में यह तेलंगाना में हैदराबाद से 43 किमी दूर मेडचल-मलकजगिरी जिले के डुंडीगल में स्थित है।

इसके अलावा भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों को भी इसकी ट्रेनिंग दी जाती है। यह उन सभी कैडेटों के लिए एक नियमित प्रशिक्षण केंद्र है जो भारतीय वायु सेना में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

ऐसे पाएं भारतीय वायु सेना अकादमी में प्रवेश

एनडीए: जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। यह राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

उम्मीदवार रक्षा क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए किसी भी एनडीए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। भारतीय वायु सेना में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है और फिर एसएसबी साक्षात्कार प्रक्रिया को पास करना होता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow