KYC अपडेट के नाम पर हो रही बैंक खाता खाली! RBI के बताए स्कैम से बचने के लिए टिप्स, जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:KYC Update Scam. सरकारी कामों की जैसे कोई खास डेट निकट आती है। तो वही धोखाधड़ी के मामले भी बड़ जाते हैं। ऐसे में ऑनलाइन तरीके से अपने पैसे को कैसे सेफ रखा जाए यह लोगों के लिए बहुत ही जरूरी बात है। फाइनेंशियल ईयर जल्दी खत्म होने वाला है जिससे आए दिन लोगों के पास फ्रॉड के फोन्स और इमेल आते रहते है।

देश की बैंकिंग संस्थान और भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों के लिए जरुरी अलर्ट जारी करती रहती हैं, जिससे केवाईसी अपडेटेड के नाम से आने वाले इस फोन कॉल्स से कैसे निपटा जाए और अपने पैसे को सुरक्षित रख पाएं।

सोशल मीडिया एकाउंट्स के जरिए बैंकें और आरबीआई बैंक ग्राहकों के लिए ऐसे कई जरूरी टिप्स और जानकारी देते रहते हैं। जिस ग्राहक अलर्ट हो जाए और इन धोखाधड़ी मामलों की धोखाधड़ी तरीके से फ्रॉड के तरीके के धोखे से बच सकते हैं।

जाने अनजाने में फोन, एसएमएस, ईमेल आते रहते हैं। यहां पर आप लॉटरी लगने, बैंक केवाईसी अपडेट करने, क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड रिनुअल करने जैसे बातें कहीं जाती है। जिसमें आपकी पर्सनल जानकारी मांग कर फ्रॉड हो सकता है।

ऐसे में आप के लिए जरुरी हैं, कि आप इन जरूरी इन फोन कॉल को इग्नोर करें। तो वही ईमेल पर आए स्पेम मेल पर बिना जानकारी के क्लिक ना करें, नहीं तो आपका भारी परेशानी हो सकती है।

भुलकर भी ना शेयर करें यह जानकारी

  • कभी भी अकाउंट लॉगिन क्रेडेंशियल, डेबिट कार्ड की जानकारी में जैसे, पिन, पासवर्ड, ओटीपी  किसी के साथ शेयर न करें।
  • आप अनवैरिफाई या अनधिकृत वेबसाइटों या एप्लिकेशन के माध्यम बैंकिग की जानकारी शेयर करें।
  • .युजर के मोबाइल या ईमेल पर आए संदिग्ध लिंक पर ना जाएं, जिससे यहां पर फोन हैक हो सकता है।

फ्रॉड करें यहां शिकायत

अगर आप के साथ कोई साइबर धोखाधड़ी की घटना होती हैं, तो इसकी जानकारी तुरंत बैंक या वित्तीय संस्थान दें, अगर कोई इन फाइनेंस साइबर धोखाधड़ी का शिकार होता हैं, तो ऐसे मामले की जानकारी तुरंत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर दें या फिर साइबर अपराध हेल्पलाइन (1930) के माध्यम से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App