सिर्फ एक Message भेजकर Voter List में चेक करे नाम, जानिए ये आसान तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Check Name in Voter List By Message: देशभर में लोकसभा के चुनाव शुरु हो गए हैं। ऐसे में वोट डालने के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है। आज हम आपको ऐसे आसान तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप वोटर आईडी को आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे और लोटर लिस्ट में अपने नाम को भी चेक कर पाएंगे। बता दें ये काम आप एक मैसेज भेजकर भी कर सकते हैं।

जानें कैसे चेक करें वोटर लिस्ट में नाम

Voter List में नाम चेक करने के लिए आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता नहीं होती है। ये तरीका आपके लिए काफी आसान हो सकता है। क्यों कि ऐसा करने के लिए आपको किसी भी वेबसाइट को ओपन नहीं करना होगा। चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर खुद जानकारी दी है कि यूजर्स सिर्फ एक मैसेज भेजकर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मैसेज भेजकर मिलेगी पूरी जानकारी

वहीं मैसेज भेजकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो 1950 पर मैसेज पर करना होगा। यहां पर आपको ईपीआईसी नंबर लिखकर सेंड करना होगा। उदाहरण के तौर पर यदि आपका EPIC नंबर ‘87654321’ है तो आपको मैसेज सेंड करना होगा।

ई-वोटर आईडी डाउनलोड

वोटर आईडी कार्ड आपके पास नहीं है तो आप इसे चुटकियों में डाउनलोड कर सकते हैं। ई-वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको वोटर सर्विस पोर्टल पर विजिट करना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ईपीआईसी डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया जाएगा।

EPIC नंबर फिल करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे। जब आप वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने जाएंगे तो ओटीपी का ऑप्शन भी दिया जाएगा। बता दें इनका इस्तेमाल वोटिंग करने के लिए भी कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App