LPG ग्राहकों के लिए खुशखबरी, होली में मुफ्त मिलेगा गैस सिलेंडर, इन लोगों को मिलेगा लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली FREE LPG Cylinder: होली के त्योहार को चंद दिन बाकी हैं। ऐसे में करोड़ों लोगों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर मिलने वाला है। असल में सीएम योगी ने राज्य के 1.75 करोड़ परिवारों के लिए पीएम उज्जवला स्कीम के तहत मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर रिफिल करने का अभियान शुरु किया गया था।

इस स्कीम के तहत राज्य के लाभार्थियों को 2 बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की स्कीम है। बीते नवंबर दिवाली के मौके पर मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिया गया था। अब होली के लाभार्थी वर्ग को ये लाभ मिलेगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जल्द ही करना होगा ये काम

यूपी के निवाली हैं तो राज्य सरकार की इस मुफ्त गैस सिलेंडर स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना होगा। जानाकरी के लिए बता दें साल 2106 में पीएम नरेंद्र मोदी ने उज्जवला स्कीम की शुरुआत की थी।

इतने करोड़ लोगों को मिल चुका है लाभ

पीएम उज्जवला स्कीम के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है। इस स्कीम में सरकार प्रति सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देता है। पहले ये सब्सिडी 200 रुपये की थी। जिसको बीते साल एक्स्ट्रा 100 रुपये बढ़ाया गया है।

इस प्रकार 300 रुपये की सब्सिडी मिलती है। ये सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलगी रहेगी। हाल ही में सरकार ने इसको मंजूरी दी है। कि सभी ग्राहकों को 12 एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है।

मिलेगी 100 रुपये की राहत

हाल ही में सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में सधाराण ग्राहको के लिए एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये की कीमत पर मिलता है। इससे पहले बीते साल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी।

जानकारी के लिए बता दें, बीते साल 2023 से 2024 से 2025 से 2026 तक तीन सालों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए पीएम उज्वला स्कीम के विस्तार को मंजूरी दी गई है। 75 लाख उज्जवला कनेक्सन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App