Earn Money: पैसे कमाने के लिए आज के समय में हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क करने की जरूरत होती है। स्मार्ट वर्क यानी कि उस क्षेत्र का पता लगाना जिसमें फिलहाल पैसे कमाए जा सकते हैं। 21वीं सदी में दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। हर रोज कुछ ना कुछ नया हो रहा है आपको खुद को अपडेट कर कर उसके जरिए पैसे कमाना होगा। अभी फिलहाल मार्केट में पुराने नोट और सिक्कों को बेचकर पैसे बनाए जा रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत आज के समय में काफी ज्यादा है। अगर आपके पास पुराने सिक्के और नोट हैं तो उन्हें बेचकर पैसे कमाए जा सकते हैं। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आपको जीरो इन्वेस्टमेंट लगेगा। अगर आपके पास ₹1 का भी नोट है तो उसे बेच सकते हैं ₹1 के नोट को 26 साल पहले भारतीय सरकार द्वारा बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें:-Gold Price Today: नवरात्र में सोना 6,000 रुपये टूटा, 10 ग्राम की मात्र इतने रुपये में करें खरीदारी, जानिए नई कीमत

लेकिन 2015 में सरकार ने इसे फिर से शुरू कर दिया। अगर आपके पास 26 साल पुराना नोट मौजूद है तो उसकी कीमत आज के समय हजारों में है। लेकिन वही अगर आप चाहते हैं कि ₹1 से लाखों रुपए कमाए जाए तो उसके लिए आपको आजादी के समय का ₹1 का नोट लेना होगा।

इसे सन् 1935 में छापा गया था इस 80 साल पुराने नोट पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू कैली के हस्ताक्षर हैं। आज के समय में इसकी कीमत ₹7,00,000 बताई जा रही है। वहीं अगर आपके पास 1980 से पहले ₹1 के नोट है उसे आप 40 से ₹50,000 तक में बेच सकते हैं। अगर आप मोलभाव करने में अच्छे हैं तो आपके 60,000 तक मिल सकते हैं।

इसे बेचने के लिए आपके पास सिर्फ पुराने नोट और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। आप किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर इन पुराने नोटों को अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। इसके लिए आपको आरबीआई द्वारा जारी की गई कुछ गाइडलाइंस का पालन करना होगा। आज के समय में पैसे कमाने का यह बहुत बड़ा स्रोत बनता जा रहा है। पहले जहां सिर्फ विदेशों में ही ऐसा किया जाता था, वहीं कोरोना के बाद इसे भारत में भी बड़े स्तर पर किया जा रहा है। आप भी चाहे तो स्मार्ट वर्क के जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


Latest News