नई दिल्लीः कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने इस साल 2022 में अपनी कई कारों के मौजूदा मॉडल को अपडेट करके भारत के बाजार में पेश किया है। जिसमें मारुति सेलेरियो, बलेनो, वैगनआर आर, एक्सएल 6, मारुति अर्टिगा जैसी कारों के अपडेट नेक्स जनरेशन मॉडल शामिल हैं। कई रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी अपनी इकलौती वैन मारुति ईको (Maruti Eeco) के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल को बहुत जल्द लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

कंपनी अपनी इस वैन के प्रोडक्शन को बंद कर सकती है और इसके नए मॉडल को बाजार में उतार सकती है। नई ईको में अपडेटेड फीचर्स के साथ ही नई डिजाइन और नया इंटीरियर देखने को मिल सकता है। अभी इसके 5 सीटर और 7 सीटर वेरिएंट के अलावा कार्गो वेरिएंट बाजार में उप्लब्ध हैं। अब इसके नए वेरिएंट में पहले से ज्यादा फीचर्स और कम्फर्ट मिलने की उम्मीद है।

  • इसका इंजन होगा दमदार

इस वैन के मौजूदा मॉडल में आपको चार सिलेंडर वाला 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 72 बीएचपी की अधिकतम पावर के साथ ही 101 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके इंजन को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं इसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का विकल्प भी कंपनी ऑफर करती है। सीएनजी किट पर पावर की बात करें तो इसकी क्षमता सीएनजी पेट्रोल इंजन पर 62 बीएचपी की पावर और 85 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने की हो जाती है। इसके साथ भी 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

कई रिपोर्ट्स की माने तो नई ईको में 1.5 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन कंपनी ऑफर कर सकती है। ये भी सीएनजी किट के विकल्प के साथ आएगी। इसके माइलेज के बढ़ने की भी उम्मीद की जा रही है।

  • इसमें इनस्टॉल होंगे कई नए फीचर्स

बाजार में मौजूद मारुति ईको (Maruti Eeco) में आपको मैनुअल एसी, फ्रंट सीट पर डुअल एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। वहीं इसके नए मॉडल में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो और एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है।


Latest News