CBSE BOARD RESULT 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिली खुशखबरी, ऐसे चेक करें नंबर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अब 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर बड़ा अपडेट दिया गया है। यूपी, एमपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र बड़ी ही बेसब्री के साथ परीक्षाफल का इंतजार कर रहे है। पहले चर्चा थी कि अब मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट का इंतजार खत्म हो जाएगा, लेकिन अब ऐसा नहीं होने होने वाला है।

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से रिजल्ट पर नया अपडेट दिया गया है। बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 मई के बाद जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अभी 20 मई के बाद किस तारीख को रिजल्ट आएगा, इस पर कुछ नहीं कहा गया है। इतना तय है कि अब बीस मई के बाद ही परीक्षा परिणाम आएगा।

परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आराम से अपने नंबर घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह हैं। आप आधिकारिक वेबसाइटों– cbse.nic.in, cbseresults.nic.in, cbseresults.gov.in और cbse.gov.in पर जाकर अपने नंबर्स चेक कर सकेंगे।

सीबीएसई बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट आराम से चेक कर सकेंगे। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में आरंभ हुई थीं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक चली थीं। 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की गई थीं। इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में 39 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में हिस्सा लिया है।

परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थीं। कॉपियों के मूल्यांकन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। अब स्टूडेंट्स का सारा डेटा इंटरनेट पर चढ़ाया जाएगा, जिसके बाद रिजल्ट आराम से जारी होगा। छात्र cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, digilocker.gov.in, results.gov.in पर जाकर अपने नंबर्स चेक कर सकेंगे।

यूं चेक करें करें अपने नंबर

छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
इसके बाद छात्र क्लास 12वीं के रिजल्ट पेज पर जाना होगा।
फिर उम्मीदवार विवरण दर्ज करके लॉगिन करने की जरूरत होगी।
इसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा।
फिर CBSE रिजल्ट चेक करें और इसे सेव करने की जरूरत होगी

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App