7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, सैलरी में होगी 28,800 रुपये की बढ़ोतरी, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र सरकार अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से जल्द ही डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है, जिसका फायदा बड़ी संख्या में लोगों को होगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को अभी 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार डीए बढ़ाकर कर्चमारी वर्ग को गुड न्यूज दे सकती है। जून के आखिरी सप्ताह तक यह ऐलान किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों के लिए महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन समाचारों में इस तरह का दावा किया जा रहा है।

4 फीसदी डीए के साथ सैलरी में कितनी बढ़ोतरी?

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया तो इसके बाद यह बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। इसके बाद सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी। हालांकि, कर्मचारियों को अब 50 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है। अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 60 रुपये महीना है तो 4 फीसदी डीए शामिल कर करीब 2400 रुपये मंथली का इजाफा हो जाएगा।

इससे सालना 28,800 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। इसका लाभ करीब एक करोड़ कर्मचारियों को लाभ होना बिल्कुल तय समझा जा रहा है। डीए कब तक बढ़ेगा, अभी यह तय तो नहीं है, लेकिन जून के आखिरी सप्ताह का दावा किया जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फिर यह किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होने वाला है।

8वें वेतन आयोग पर भी हो सकता बड़ा फैसला

केंद्र सरकार की तरफ से अब जल्द ही 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी बड़ा फैसला ले सकती है। कर्मचारियों को इस बात का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। अगर आठवें वेतन आयोग का गठन किया गया तो फिर कर्मचारियों की मौज आना तय है। इससे पहले साल 2014 में 7वें वेतन आयोग का गठन हुआ था।

नियमों के अनुसार, हर 10 साल में नए वेतन आयोग का गठन कर उसे दो साल बाद लागू किया जाता है। अगर अब 8वें वेतन आयोग का गठन हुआ तो फिर इसे वर्ष 2026 में लागू किया जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow