Railway Bharti: युवाओं की चमकी किस्मत, रेलवे ने इन पदों पर निकाली बंपर भर्ती, यूं करें आवेदन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः हर किसी का सपना होता है कि पढ़-लिखकर एक अच्छी जॉब मिल जाए। भारत में युवाओं की एक बड़ी आबादी पहले सरकारी नौकरी को प्राथमिकता देती है, जिसके लिए दिन रात जी लगन से मेहनत भी करती है। अगर आप रेलवे विभाग में नौकरी लेने के इच्छुक हैं तो फिर अब किस्मत चमकने का समय आ गया है। दक्षिण-पूर्वी रेलवे ने पदों पर बंपर भर्तियां निकाल दी हैं।

रेलवे की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर पदों पर भर्ती की जानकारी साझा की है। युवाओं को आवेदन करने के लिए कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने का काम कर सकते हैं, जो किसी सुनहरे मौके की तरह है। आवेदन करने से पहले आपको उम्र से लेकर योग्यता तक जरूरी बातों को जानना होगा, जिसके लिए किसी टेंशन की जरूरत नहीं होगी।

रेलवे में भर्ती से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आप रेलवे में नौकरी की स्पेशल तरीके से तैयारी कर रहे हैं तो फिर भर्ती से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दक्षिण-पूर्वी रेलवे की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट और ट्रेन मैनेजर के पदों भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर खुशखबरी दी गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट rrcser.co.in पर जा सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इन पद के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 12 जून 2024 निर्धारित की गई है। इन पद के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। दक्षिण पूर्वी रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के कुल 827 व ट्रेन मैनेजर के 375 पदों को भरा जाना है। नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार, असिस्टेंट लोको पायलट पद के उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए।

इसके अलावा आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। वहीं, ट्रेन मैनेजर पद के उम्मीदवार को ग्रेजुएट पास होना बहुत ही आवश्यक है। आवेदन करने के लिए मिनिमम आयु 18 से लेकर मैक्सिमम 42 साल के बीच होनी चाहिए।

जानिए कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार को पहले दक्षिण रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in पर जाकर क्लिक करना होगा।
फिर उम्मीदवार होम पेज पर ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करा लें।
फिर अभ्यर्थी मांगी गई डिटेल्स दर्ज करने की जरूरत होगी।
इसके बाद उम्मीदावर सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने की जरूरत होगी।
फिर उम्मीदवार सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म डाउनलोड करा लें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow