SBI Scheme: भारतीय स्टेट बैंक की FD स्कीम में करें 5000 रुपए निवेश होगा 3 लाख रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Govind

SBI Scheme: हमारे देश में कई बैंक आरडी स्कीम की सुविधा देते हैं. कुछ बैंकों में ब्याज दर अच्छी है तो कुछ में कम. हम बात कर रहे हैं देश के जाने-माने सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की। इस बैंक में आरडी खाता खोलने पर आपको अच्छी ब्याज दरें मिलेंगी। इसमें आप हर महीने कुछ पैसे जमा करके एकमुश्त बड़ा रिटर्न पा सकते हैं।

देश का कोई भी नागरिक एसबीआई बैंक में अपना आरडी खाता (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आरडी) खुलवाकर अपना पैसा जमा कर सकता है। आवर्ती जमा खाता हर महीने 100 रुपये, 200 रुपये, 300 रुपये, 500 रुपये या इससे अधिक जमा करके खोला जा सकता है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सिर्फ 100 रुपये से खोलें खाता

आप इस एसबीआई आरडी स्कीम में हर महीने न्यूनतम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इससे अधिक की कोई भी राशि 10 के गुणक में जमा की जा सकती है और अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज (SBI RD योजना) दिया जाता है.

7.30 फीसदी तक ब्याज मिलेगा

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दरें प्रदान करता है। अब बात करते हैं 1 से 2 साल की अवधि के लिए मिलने वाले ब्याज दर के बारे में, इसमें आम नागरिकों को 6.80 फीसदी ब्याज (State Bank of India RD) दिया जाता है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.30 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

इसके बाद 2 से 3 साल के लिए आरडी अकाउंट पर आम नागरिकों को 7.00 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज दिया जाता है. 3 से 4 साल के लिए सामान्य नागरिकों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी ब्याज मिलता है.

और अंत में 5 से 10 वर्षों के लिए सामान्य लोगों को 6.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 प्रतिशत ब्याज दर मिल रही है। अगर आप भी इस ब्याज दर का फायदा उठाना चाहते हैं तो बैंक में जाकर आवर्ती जमा खाता (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आरडी) खुलवा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन की मदद से भी खाता खोला जा सकता है.

5000 रुपये जमा करने पर आपको 55 हजार रुपये का ब्याज मिलेगा

आवर्ती जमा एक ऐसी योजना है जिसमें हर महीने आपके खाते से पैसा काटा जाता है। फिलहाल 5 साल के लिए आरडी खाता खोलने पर 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है. आप चाहें तो कम समय के लिए भी निवेश कर सकते हैं. इसमें आम नागरिकों को 6.5 फीसदी ब्याज दर मिल रही है.

अगर आप हर महीने 5000 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल में आपकी जमा रकम 3 लाख रुपये हो जाएगी. और इस पर आपको ब्याज समेत 3,54,957 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें से 3 लाख रुपये आपका निवेश होगा और ब्याज की रकम करीब 54,957 रुपये होगी.

ऋण का लाभ उठा सकते हैं

भारतीय स्टेट बैंक में आवर्ती जमा योजना के तहत लोन (State Bank of India RD) की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसमें आप जमा रकम के 90 फीसदी के बराबर लोन ले सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार जमा राशि का चयन कर सकते हैं। अगर आप किसी महीने पैसे जमा नहीं कर पाते हैं तो अगले महीने पेनाल्टी के साथ जमा कर सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow