Post office की ये स्कीम कराएगी आपकी मौज, घर बैठे मिलेंगे 2 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Post office: हर कोई अपनी मेहनत की कमाई में से कुछ पैसा बचाना चाहता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा न सिर्फ सुरक्षित रहे बल्कि शानदार रिटर्न भी मिले। वहीं, कुछ लोग यह सोचकर निवेश करना शुरू कर देते हैं कि बुढ़ापे में उन्हें नियमित आय होती रहेगी, ताकि उन्हें वित्तीय समस्याओं का सामना न करना पड़े।

ऐसे में पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही विभिन्न बचत योजनाएं काफी लोकप्रिय हो रही हैं। इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (पोस्ट ऑफिस एससीएसएस स्कीम) जो खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और इसमें निवेश पर सालाना ब्याज 8 फीसदी से ज्यादा मिलता है, यानी बैंक एफडी से भी ज्यादा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

8.2 फीसदी का बेहतरीन ब्याज

पोस्ट ऑफिस में हर आयु वर्ग के लिए अलग-अलग कैटेगरी में छोटी बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें सुरक्षित निवेश की गारंटी सरकार खुद देती है। पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की बात करें तो इसमें न सिर्फ अन्य बैंकों की एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है।

बल्कि इसमें नियमित आय का भी आश्वासन मिलता है और इसमें निवेश करके हर महीने 20,000 रुपये तक की कमाई की जा सकती है। है। POSSC में मिलने वाले ब्याज दर की बात करें तो सरकार 1 जनवरी 2024 से इसमें निवेश करने वालों को 8.2 फीसदी की शानदार ब्याज दर की पेशकश कर रही है।

सिर्फ 1000 रुपये से निवेश शुरू करें

नियमित आय, सुरक्षित निवेश और टैक्स लाभ के मामले में पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पोस्ट ऑफिस की सबसे पसंदीदा योजनाओं की सूची में शामिल है। इसमें खाता खोलकर आप न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में अधिकतम निवेश सीमा 30 लाख रुपये तय की गई है। रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध रहने में पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम काफी मददगार साबित हो सकती है। इसमें 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति या जीवनसाथी के साथ संयुक्त खाता खोला जा सकता है।

योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में निवेश करने वाले व्यक्ति को 5 साल तक निवेश करना होता है। हालांकि, अगर इस अवधि से पहले यह खाता बंद किया जाता है तो नियमों के मुताबिक खाताधारक को जुर्माना देना होगा. आप किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर आसानी से अपना एससीएसएस खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत कुछ मामलों में आयु में छूट भी दी गई है।

जिस प्रकार वीआरएस लेने वाले व्यक्ति की उम्र खाता खोलते समय 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम हो सकती है, उसी प्रकार सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों की आयु 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम हो सकती है, हालाँकि, इसके लिए कुछ प्रतिबंध. शर्तें भी लगाई गई हैं.

एक तरफ जहां पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ देश के सभी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को समान अवधि यानी 5 साल के लिए एफडी कराने पर 7.00 से 7.75 फीसदी ही ब्याज दे रहे हैं.

कर रहे हैं। बैंकों की एफडी दरों पर नजर डालें तो देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल की एफडी पर 7.50 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक 7.50 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) 7 फीसदी और एचडीएफसी बैंक (एचडीएफसी बैंक) सालाना ब्याज दे रहा है। 7.50 फीसदी का ब्याज.

1.5 लाख रुपये तक कर लाभ

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाताधारक को टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. एससीएसएस में निवेश करने वाले व्यक्ति को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की वार्षिक कर छूट दी जाती है। इस योजना में हर तीन महीने में ब्याज राशि के भुगतान का प्रावधान है।

इसमें ब्याज का भुगतान प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी की पहली तारीख को किया जाता है। अगर मैच्योरिटी अवधि पूरी होने से पहले खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो खाता बंद कर दिया जाता है और उसकी पूरी रकम दस्तावेजों में दर्ज नॉमिनी को सौंप दी जाती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App