मई महीने की शुरुआत में हुआ कई नियमों में बदलाव, जानें आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Bank Rule Changing from 1st May 2024: मई का महीना शुरु हो गया है। ऐसे में कई नियमों में बदलाव हो गया है। आपको बता दें गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर बैंक के क्रेडिट कार्ड से बिजली पानी के बिल का भुगतान करना महंगा हो गया है।

वहीं कुछ बैंक सरचार्ज भी लगा रहे हैं तो क्रेडिट और डेबिट कार्ड को रखना भी महंगा हो जाएगा। क्यों कि बैंक अपनी सर्विस के चार्ज भी कल यानि कि 1 ई से बढ़ने वाले हैं। साथ में कई सारे बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले एयरपोर्ट लाउंस एक्सेस के नियम भी बदलने वाले हैं।

बदल जाएगा क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला लाउंस

IDFC फर्स्ट सेलेक्ट क्रडिट कार्ड पर फ्री घरेलू हवाई अड्डे के लाउंस एक्सेस नंबर को 4 से कमकर 2 कर दिया गयाहै। फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर 4 एक्से से कमकर 2 कर दिया है। 2 बार में आपको घरेलू और इंटरनेशनल दोनों का एक्सेस मिलेगा।

यस बैंक के सेविंग खाते की सर्विस

वहीं यस बैंक की वेबसाइट से जानकारी दी गई है कि सेविंग खाते के अलग-अलग वैरियंट के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव किया गया है। खाता प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेस 50 हजार रुपये का होगा। इसमें अधिकतम चार्ज 1 हजार रुपये तय किया गया है।

वहीं सेविंग खाता प्रो प्लस, यस इसेंस एसए और यस रिसपेक्ट एसए में अब मिनिमम बैलेंस 25 हजार रुपये का होगा। इस खाते के लिए चार्जेट की अधिकतम लिमिट 750 रुपये तय की गई है। सेविंग खाता प्रो में मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये का होगा। चार्जेस के लिए मैक्जिमम 750 रुपये की लिमिट तय की गई है। ये नियम 1 मई से लागू होंगे।

आईसीआईसीआई बैंक की सर्विस होगी महंगी

आईसीआईसीआई बैंक ने भी कई प्रकार की सर्विस और चार्जेस में बदलाव किया है। डेबिट कार्ड की सालाना फीस 200 रुपये कर दी गई है। गावों के लिए ये 99 रुपये सालभर में होगी। एक साल में 25 पन्ने वाली चेक बुक के लिए कोई भी चार्ज नहीं लगेगा।

इसके बाद चेक के हर एक पन्ने के लिए 4 रुपये अदा करने होंगे। आईएमपीएस के ट्रांजेक्शन खाते पर चार्ज लगेगा। ये 2.50 रुपये से 15 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन के बीच में होगा। ये आपके खाते पर निर्भर करता है।

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

जानकारी के लिए बता दें सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 20 रुपये की कमी गई है। इसके बाद ग्राहकों को काफी लाभ मिलने वाला है। दरअसल ये बदलाव कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में किया गया है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें वहीं हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App