Solar Rooftop Scheme: केंद्र सरकार की योजना में हुआ बदलाव! मिलेगी एक करोड़ लोगों को बिजली मुफ्त

Avatar photo

By

Sanjay

Solar Rooftop Scheme: भारत सरकार लगातार इस बात पर जोर देती रही है कि भारतीयों को मुफ्त बिजली मिलेगी। बजट के समय ही सरकार ने कहा था कि पीएम-सूर्य घर के तहत करोड़ों लोगों को मुफ्त बिजली दी जाएगी. अब सरकार ने इसके लिए एक और कदम आगे बढ़ाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 16 मार्च को कहा कि सौर ऊर्जा योजना ‘पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ के तहत एक करोड़ से अधिक परिवार पहले ही पंजीकृत हो चुके हैं। पीएम ने इसे बेहतरीन खबर बताया है.

सोशल मीडिया पर पोस्ट किया

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट कर बताया कि देश के सभी हिस्सों से रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं. असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने उन लोगों से भी कहा जिन्होंने अभी तक ऐसा पंजीकरण नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द ऐसा पंजीकरण करा लें। यह पहल ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करते हुए घरों के लिए बिजली के खर्च में पर्याप्त कमी का वादा करती है।

पर्यावरण के लिए बेहतर

उन्होंने कहा कि यह बड़े पैमाने पर लिविंग एनवायरनमेंट (LiFE) को बढ़ावा देने और पृथ्वी को एक बेहतर जगह बनाने में योगदान देने के लिए तैयार है।

प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने छत पर सौर पैनल स्थापित करने और एक करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए 75,021 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ योजना को मंजूरी दी थी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App