गर्मियों में बिजली बिल आएगा आधा, बस अपनाएं ये ट्रिक, मंथली होगी हजारों की सेविंग

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Electricity Bill: गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल आपको परेशान कर देता है। ऐसे में आप बिजली बिल की सेविंग करने की सोचते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं। हम आपको कुछ ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा बिजली खर्च होती है और आप इसमें बदलाव करके घर का बिजली का बिल कम कर सकते हैं। यदि आप भी ये सोच रहे हैं कि ये कैसे मुमकिन हैं चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Air Conditioner (AC)-

आपको बता दें गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा बिजली की खपत होती है। ऐसे में बिजली की सेविंग करने के बारे में सोच रहे हैं को सबसे पहले एसी में बदलाव करना होगा। एसी की तकनीकि में काफी बदलाव हुआ है। इनवर्टर एसी बिजली की सेविंग करने के लिए सबसे सहीं माने जाते हैं।

वहीं कंपनियां इसको लेकर दावा करती है कि 3 स्टार इनवर्टर एसी एक नॉर्मल एसी से 15 फीसदी तक ज्यादा बिजली सेव करती है। वहीं 5 स्टार इनवर्टर एसी करीब 25 फीसदी तक बिजली सेव करती है।

किचन में लगी चिमनी

किचन में जब भी खाता बनता है या फिर नॉर्मल घरों में चिमनी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आपको चिमनी खरीदते समय काफी ध्यान रखना होता है यदि आपके घर में लगी चिमनी काफी अच्छी होगी तो भी आपके घर की बिजली काफी बचेगी। ऐसे में आपको इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए कि चिमनी भी आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। खासतौर पर बिजली बचाने के मामले में सहीं साबित हो सकती है।

कूलर हो सकता है बेस्ट ऑप्शन

हम जब भी कूलर खरीदेत हैं तो उसकी स्पेसिफिकेशन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन ये भी काफी मायने रखता है। यदि आप कोई भी लोकल कूलर खरीदते हैं तो भी बिजली की काफी खपत होती है। ऐसे में काफी जरूरी है कि आप कंपनी का कूलर खरीदें क्यों कि काफी सारी कंपनियां बिजली की सेविंग करने के लिए स्पेशल कूलर बनाती हैं, जिसमें फैन से लेकर पंप तक पर काफी काम किया जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App