Jivan Utsav Plan: बुजुर्गों के लिए Lic ने लांच की तगड़ी स्कीम, जीवन भर मिलेगी 1 लाख रुपए पेंशन

Avatar photo

By

Sanjay

Jivan Utsav Plan: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने हाल ही में एक आकर्षक पेंशन योजना ‘एलआईसी जीवन उत्सव’ लॉन्च की है। एलआईसी के इस प्लान की खास बात यह है कि इसमें सीमित अवधि तक प्रीमियम चुकाने के बाद आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसमें एलआईसी की ओर से 10 फीसदी इनकम बेनिफिट भी दिया जाता है.

एलआईसी जीवन उत्सव की खासियत

एलआईसी जीवन उत्सव की खासियत यह है कि इसकी प्रीमियम भुगतान अवधि 5 से 16 साल के बीच है। यानी आपको पॉलिसी का प्रीमियम एक सीमित समय तक ही भरना होगा. प्रीमियम भुगतान अवधि के आधार पर कुछ वर्षों के इंतजार के बाद आपको पॉलिसी का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

यदि इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ भी दिया जाता है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो मूल बीमा राशि या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना, जो भी अधिक हो। वह दिया जाएगा. मृत्यु लाभ कभी भी भुगतान किए गए कुल प्रीमियम के 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता।

वहीं, यदि व्यक्ति पॉलिसी अवधि पूरी होने के बाद जीवित रहता है, तो हर साल नियमित और फ्लेक्सी आधार पर मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत का आय लाभ दिया जाएगा। एलआईसी जीवन उत्सव में न्यूनतम बीमा राशि 5 लाख रुपये होगी।

एक लाख की पेंशन कैसे मिलेगी?

उदाहरण के लिए, यदि आप 25 वर्ष के व्यक्ति हैं और 10 लाख रुपये की बीमा राशि और 12 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि के साथ एलआईसी जीवन उत्सव योजना का चयन करते हैं।

इसमें आपको 36 साल तक की अवधि (प्रीमियम भुगतान अवधि 12 साल) तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। पॉलिसी के पहले साल में 92,535 रुपये (जीएसटी 4.5 फीसदी) का प्रीमियम और दूसरे साल से 12वें साल तक 90,542 रुपये (2.25 फीसदी) सालाना प्रीमियम देना होगा।

प्रीमियम भुगतान अवधि पूरी करने के बाद आपको 37वें और 38वें वर्ष तक इंतजार करना होगा। इसके बाद आपको 39वें वर्ष से 100वें वर्ष तक एलआईसी की ओर से 1 लाख रुपये (बीमा राशि का 10 प्रतिशत) का आय लाभ दिया जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App