होली पर रेलवे ने झोंकी ताकत, यात्री शान से कर रहे सफर, जानिए कितनी स्पेशल टेन भर रही फर्राटा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

INDIAN RAILWAY: होली के त्योहार के चलते लोगों में अभी से काफी खुशी दिख रही हैं। दूर दराज नौकरी पेशे से जुड़े लोग भी होली जैसे पर्व को मनाने के लिए घर आ रहे हैं, जिससे प्लाइट से लेकर ट्रेन और बसों में भी खूब भीड़ देखने को मिल रही है। होली से पहले ट्रेनों भीड़ से निपटने के लिए रेलवे ने भी पूरी तैयारी के साथ ताकत झोंक दी है, जिससे लोगों को यात्रा करने में पूरी सहूलियत मिल रही है।

स्टेशनों पर उमड़ती भीड़ के चलते इंडियन रेलवे ने होली स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला ले रखा है। सभी ट्रेनें पिछले चार दिन से चल रही हैं, जहां यात्रियों को किसी तरह की दिक्कतें सामने नहीं आ रही हैं। होली के पांच दिन बाद तक यह ट्रेनें चलती रहेंगी। शुक्रवार को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने बैठक में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़-भाड़ की सुविधाजनक यात्रियों के लिए इंतजामों की जांच पड़ताड़ की।

केंद्रीय रेल मंत्री ने कही बड़ी बात

होली पर रेलवे की तरफ से दी जा रही सुविधाओं को देखते हुए अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी दी है। अश्विनी ने बताया कि इस त्योहार के सीजन में रेल यात्रियों के लिए ट्रेनों में करीब 30 लाख ज्यादा सीटें उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके लिए 571 होली ट्रेनों सहित 1098 अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए उचित व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही 24×7 इसकी मॉनिटरिंग करने का काम किया जा रहा है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, इस साल 25 मार्च को होली का पर्व होना है। बीते साल यह पर्व 8 मार्च को बनाया गया था। इंडियन रेलवे प्रति साल होली के अवसर पर रेलवे यात्रियों की भीड़ को असुविधा से बचाने के लिए स्पेशनल ट्रेन चाई जाता है।

होली पर चलाई जा रही इतनी ट्रेनें

होली के मौके पर इंडियन रेलवे की तरफ से 571 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। बीते साल 321 थी। इनमें इस साल 78 प्रतिशथ की बढ़ोती की गई है। जरूरत के अनुसार, 1908 विशेष ट्रेन और उपलब्ध हैं।

यह पिछले साल 720 थी। इस साल 52 प्रतिशत का इजाफा किाय गया है। होली पर करीब 30 लाख अतिरिक्त यात्रियों को ट्रेनों की यात्रा कराने की सेवा उपलब्ध कराई गई है। दिल्ली दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद और पटना जैसे प्रमुख शहरों से 11 अतिरिक्त अनारक्षित रैक की भी योजना है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App