Holi 2024 bank holidays: बैंक कर्मचारियों की हुई मौज! अगले हफ्ते लगातार 3 दिन बैंक रहेंगे बंद, चेक करें छुट्टियों की लिस्‍ट

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। अगर आपका भी कोई ज़रूरी बैंक (Holi 2024 bank holidays) का काम पेंडिंग है, तो आज ही निपटा लें। क्योंकि कल से पूरे तीन दिन बैंकों में (bank holidays) ताला लगा हुआ देखने को मिलेगा। जी हां, अगले हफ्ते होली का त्यौहार धूम – धाम के साथ मनाया जायेगा और इसी की वजह से बैंकों की भी छुट्टी रहेगी। 25 मार्च से शुरू होकर, 27 मार्च तक, देश के विभिन्न राज्यों में बैंक 3 दिन तक बंद रहेंगे।

कितने दिन बंद रहेंगे बैंक 

  • 22 मार्च (शुक्रवार): बिहार दिवस के कारण बिहार में बैंक बंद रहेंगे।
  • 23 मार्च (शनिवार): चौथे शनिवार के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
  • 24 मार्च (रविवार): रविवार का साप्ताहिक अवकाश।
  • 25 मार्च: होलिका दहन/धुलेटी, डोल जात्रा/धुलंडी के अवसर पर अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना), ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, रायपुर, रांची, शिलांग और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।
  • 26 मार्च: होली/याओसांग के दूसरे दिन इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे।
  • 27 मार्च: होली के अवसर पर बिहार में बैंक बंद रहेंगे।

गुड फ्राइडे पर भी बैंक बंद

29 मार्च को गुड फ्राइडे के अवसर पर भी देश के ज्यादातर हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। हालांकि,  बैंक बंद होने के बावजूद, आप एटीएम, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

आरबीआई पोर्टल पर अवकाश कैलेंडर की समीक्षा करके आप अगले महीने की बैंक छुट्टियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बेशक बैंक बंद रहेंगे, लेकिन घबराने की बात नहीं है। आप अपने जरूरी कामों को निपटाने के लिए एटीएम, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने काम की करें पहले से प्लानिंग:

तो दोस्तों, अगले हफ्ते बैंकों की छुट्टियों का पूरा ध्यान रखें और जरूरी कामों को पहले ही निपटा लें। साथ ही, आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर बैंक अवकाश कैलेंडर को चेक करते रहें, ताकि भविष्य में भी आपको किसी तरह की दिक्कत न हो।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App