Post Office पैसा बचाने के लिए पोस्ट ऑफिस की लघु योजनाओं में करें निवेश, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इन योजनाओं में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) भी ऐसी ही एक योजना है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) सरकार द्वारा चलाया जाता है। सरकार द्वारा इसकी ब्याज दर हर तिमाही में संशोधित की जाती है। फिलहाल एनएससी पर सरकार की ओर से 7.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस योजना में निवेश करने का फायदा यह है कि आपको अच्छे रिटर्न के साथ-साथ इनकम टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

5 वर्ष की लॉक-इन अवधि

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में 5 वर्ष की लॉक-इन अवधि होती है। यदि खाता खोलने के एक वर्ष के भीतर एएनएस बंद कर दिया जाता है, तो केवल किसी भी प्रकार का ब्याज दिया जाएगा। केवल निवेश राशि दी जाएगी.

एफडी से ज्यादा ब्याज

फिलहाल सरकार की ओर से एनपीएस पर 7.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. वहीं, बैंक में 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर ब्याज दर 7 से 7.5 फीसदी के बीच है. इस तरह देखा जाए तो टैक्स सेविंग एफडी पर बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं?

एनपीएस में आप न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं. अधिकतम निवेश को लेकर किसी भी तरह की कोई सीमा नहीं है. एनपीएस में निवेश ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से किया जा सकता है। ऑफलाइन निवेश करने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर जाना होगा और आप डाकघर की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App