Aadhar Card Apply: घर बैठे ऐसे ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाएं आधार कार्ड, खर्च करने होंगे 50 रुपये

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhar Card Apply Process: देश में आधार कार्ड का होना काफी जरूरी है। ये ऐसा प्रमाण पत्र है जिसकी आवश्कता बच्चों की स्कूल में एडमीशन कराने से लेकर नौकरी तक में पड़ती है। बहराल हर जगह आधार कार्ड दस्तावेजों को ले जाना संभव नहीं है।

इसलिए अब पीवीसी आधार कार्ड बनवाया जाता है। पीवीसी आधार कार्ड प्लास्टिक का कार्ड होता है, जो कि पानी से न तो खराब होता है और न ही बिगड़ता है। पीवीसी आधार के लिए आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

घर बैठे ऑर्डर करें पीवीसी आधार कार्ड

देश की नागरिक घर बैठे ही पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए मात्र 50 रुपये का शुल्क देना होता है। वहीं अब आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी जारी की गई है। इसके मुताबिक अब कोई भी शख्स कितनी बार पीवीसी आधार कार्ड को बनवा सकते हैं। इसके लिए उसको हर बार मात्र 50 रुपये देने होंगे।

इस प्रकार ऑनलाइन बुक करें

  • इसके बाद पीवीसी आधार कार्ड बुक करने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के टैब पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स भरें।
  • इसके बाद आधार कार्ड की आधार संख्या को डालें। और कैप्चा कोड के साथ-साथ सिक्योरिटी कोड को भरें।
  • इसके बाद सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। वैसे ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा, जिसे दर्ज करें।
  • ऑनलाइन भुगतान करने के साथ-साथ अपने घर का पता को डालें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन करने के बाद कुछ दिनों के भीतर घर पर पीवीसी आधार कार्ड स्पीड पोस्ट से आ जाएगा।

ऑफलाइन ऐसे करें आवेदन

पीवीसी आधार कार्ड के लिए आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अपने घर के पास के आधार सेंटर पर जाएं। वहां पर आपको एक पीवीसी आधार कार्ड के लिए फॉर्म दिया जाएगा। जिसको आप भरकर सबमिट करना होगा। इसके साथ में ही फीस देनी होगी। आवेदन करने के 5 से 6 दिन के भीतर आपके घर पर आधार कार्ड आ जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow