भैया बुढ़ापा कटेगा मौज में, अब इन लोगों को हर महीना मिलेगी 5,000 रुपये पेंशन, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित रहते हैं तो फिर आज हम जिस योजना के बार में बताने जा रहे हैं उसे ठीक से जान लें। बुढ़ापे की चिंता बिल्कुल खत्म हो जाएगी, क्योंकि सरकार की योजना से 60 साल की आयु बाद हर हर महीना खर्च लायक पेंशन का फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम कुछ और नहीं बल्कि अटल पेंशन योजना है, जिससे जुड़कर आपकी मौज आने बिल्कुल तय है।

इस स्कीम का आप आराम से फायदा प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में आपको पहले अकाउंट ओपन कराना होगा, जिसकी सभी शर्तें पूरा करने के बाद हर महीना 5,000 रुपये पेंशन मिलेगी। जीवन भर पेंशन पाने की सोच रहे तो फिर स्कीम की बारीकियों को जान लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, जिसके लिए आप ध्यान से आर्टिकल पढ़ लें।

अटल पेंशन योजना बनी मददगार

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना लोगों को अमीर बनाने का ख्वाब पूरा कर रही है। इस स्कीम में आपको हर महीना 210 रुपये यानी प्रतिदिन 7 रुपये के हिसाब से निवेश करना होगा। आपकी आयु जब 60 साल हो जाएगी तो फिर मंथली 5,000 रुपये पेंशन पा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

अगर आप यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और हर छमाही में देने पर 1,239 रुपये जमा करने की जरूरत होगी। आप हर महीना 1,000 रुपये पेंशन पाना चाहते हैं तो 18 साल की आयु से 42 रुपये महीना निवेश करने की जरूरत होगी।

केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना का आगाज साल 2015 और 2016 में किया था। सरकार का मकसद असंगठित वर्ग के लोगों के फ्यूचर को संवारना है, जिससे जुड़कर हर कोई अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर सकता है।

हर साल मिलेगी 60 हजार रुपये पेंशन

अटल पेंशन योजना से जुड़कर आप अपनी किस्मत चमका सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नीं होगी। इस योजना के तहत अगर ग्राहक 1,000 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये महीना पेंशन पाना चाहते हैं तो ठीक से निवेश करें। केंद्र सरकार 50 फीसदी या एक हजार रुपये वर्ष जो भी कम हो का योगदान करती है। सरकार फायदा उन लोगों को दिया जाता है किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत नहीं आते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप समय से योजना से जुड़ सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow