SBI Scheme: भारतीय स्टेट बैंक की इस योजना में 10 हजार रुपए निवेश करने पर मिलेगा 7 लाख का फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

SBI Scheme: आज के समय में हर कोई अपने भविष्य के लिए पैसा निवेश कर रहा है। एकमात्र चिंता यह है कि अपना पैसा कहां निवेश करें। इसी तरह भारतीय स्टेट बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए एक खास स्कीम चला रहा है, जिसे आरडी (SBI RD योजना) के नाम से जाना जाता है.

एसबीआई आरडी योजना में निवेश करके आप बहुत अच्छी ब्याज दरें प्राप्त कर सकते हैं, जिससे परिपक्वता के समय अधिक लाभ मिलता है। स्टेट बैंक भारत के सबसे सुरक्षित बैंकों में से एक है। आपके निवेश किए गए पैसे खोने का कोई जोखिम नहीं होगा। आइए जानते हैं कि इस योजना में 10,000 रुपये जमा करने पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

जानिए क्या है एसबीआई आरडी स्कीम

भारतीय स्टेट बैंक की आरडी योजना बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के लिए चलाई जाने वाली एक बचत योजना है। जिसमें बैंक खाताधारक एक निश्चित समय के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। इस आवर्ती जमा योजना में आप 3 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं।

अब इसमें मिलने वाले ब्याज की बात करें तो आपको 6.50 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक का ब्याज दिया जाएगा. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को बैंकों की तुलना में 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज दिया जाता है. इसके मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को 7 फीसदी से 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

अगर आप एसबीआई बैंक में अपने आवर्ती जमा खाते में 5 साल तक हर महीने 10,000 रुपये जमा करते हैं तो आपको इस पर 6.50 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है। ऐसे में आपके खाते में एक साल में 1,20,000 रुपये और 5 साल में कुल 6 लाख रुपये जमा हो जाएंगे.

6 लाख रुपये की इस जमा राशि पर 6.50 फीसदी ब्याज दर पर 5 साल बाद 1,09,902 रुपये ब्याज के रूप में दिए जाएंगे. इस हिसाब से 5 साल बाद मैच्योरिटी (SBI RD योजना) के समय आपको बैंक से कुल 7,09,902 रुपये मिलेंगे.

इस तरह आप आरडी खाता खोल सकते हैं

आपको यह तो पता चल गया होगा कि इस आरडी योजना (SBI RD योजना) में कितना ब्याज मिल रहा है। अब अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की आवर्ती जमा योजना में खाता खोलना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इसे खुलवा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे योनो ऐप के जरिए घर बैठे ऑनलाइन भी खुलवा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow