Post Office: अपने गांव के पोस्ट ऑफिस में खोले इस योजना में अपना खाता, हर महीने मिलेंगे 5 हजार रुपए

Avatar photo

By

Govind

Post Office: अगर आपकी मेहनत की कमाई सही जगह निवेश की जाए तो आप रिटर्न की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। खासकर तब जब एकमुश्त जमा पर मासिक रिटर्न की गारंटी सरकार द्वारा दी जाती है। निवेश विकल्प के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम इन्हीं में से एक है।

जहां सरकारी सुरक्षा के साथ-साथ गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। जहां तक मासिक आय का सवाल है, तो डाकघर निवेशकों के लिए एक विशेष योजना पेश कर रहा है, जिसमें एकमुश्त जमा पर मासिक रिटर्न से निश्चित आय होगी।

डाकघर एमआईएस 2024 गणना

निवेश: 9 लाख रुपये

वार्षिक ब्याज दर: 7.4%

अवधि: 5 वर्ष

ब्याज से कमाई: 3,33,000 रुपये

मासिक आय: 5,550 रुपये

डाकघर एमआईएस 2024

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेशक सिंगल अकाउंट में एकमुश्त 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद आपकी कुल मूल राशि वापस कर दी जाएगी. वहीं, इसे आगे 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

हर 5 साल के बाद मूल राशि वापस लेने या योजना को आगे बढ़ाने का विकल्प होगा। खाते पर प्राप्त ब्याज का भुगतान हर महीने डाकघर बचत खाते में किया जाता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश पर टीडीएस नहीं काटा जाता है. हालाँकि, आपके हाथ में आने वाला ब्याज कर योग्य है।

समय से पहले बंद करने के नियम

पोस्ट ऑफिस की मासिक बचत योजना में अगर मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालना है तो यह सुविधा आपको एक साल बाद मिलती है, लेकिन अगर आप इससे पहले रकम निकालना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। हालाँकि, समय से पहले बंद करने की स्थिति में भी आपको जुर्माना देना होगा। अगर आप 1 से 3 साल के बीच पैसा निकालते हैं तो जमा राशि का 2% काटकर वापस कर दिया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App