घर में गूंजी बिटिया की किलकारियां तो हो जाएं खुश, सरकार पढ़ाई और शादी को देगी 70 लाख रुपये, जानें कैसे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपके घर-परिवार में किसी बिटिया का जन्म हुआ तो फिर टेंशन ना लें, क्योंकि सरकार अब लाडो के लिए कई धाकड़ स्कीम चला रही हैं। बेटियों को मालामाल बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है, जो हर किसी को अमीर बना रही है, जिसका आप फायदा प्राप्त कर सकते हैं। सरकार इस योजना के तहत इतनी रकम दे रही है कि आप आराम से बेटी की पढ़ाई और शादी का काम कर सकते हैं।

जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिसके लिए ध्यान से आर्टिकल पढ़ना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना योजना से जूड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना हर किसी को मालदार बनाने का काम कर रही है। बेटियों के नाम अकाउंट ओपन करवाकर आप भी सब टेंशन से मुक्त हो सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। किसी वजह से आपके घर में दो बेटियां तो भी ज्वाइंट खाता खुलवा सकते हैं, जिसे जानना बहुत जरूरी है।

बेटी का अकाउंट ओपन करवाने के लिए उसकी उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इससे ज्यादा आयु होने पर आप खाता नहीं खुलवा सकेंगे। आप आराम से 15 साल की आयु तक निवेश करने का काम कर सकते हैं। स्कीम में 6 साल लॉक पीरियड होता है। वैसे आप 18 साल की आयु में 50 फीसदी रकम को निकाल सकते हैं।

बेटी की आयु जब 21 साल होगी, जो सारी जमा पूंजी निकालने का काम कर सकते हैं। निवेशकों को वर्तमान में 50 फीसदी ब्याज का फायदा मिल रहा है। ब्याज की दरें हर तिमाही में इधर-उधर होती रहती हैं।

इतने रुपये से कर सकते निवेश की शुरुआत

सुकन्या समृद्धि योजना में आप न्यूनतम 250 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। स्कीम अधिकतम निवेश की सीमा 1.5 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है। आप यह पैसा किस्तों में या एक एक मुश्त भी दे सकते हैं।

आपके घर में साल 2024 में किसी बिटिया का जन्म हुआ तो एक साल होने पर एसएसवाई में अकाउंट खुलवा सकते हैं। प्रत्येक वित्तीय साल में आप 1.5 लाख रुपये तक निवेश करना होगा. साल 2045 में आराम से बेटी को 69,27,578 रुपये की राशि मिल जाएगी, जिससे आप बेटी की शादी और आगे की पढ़ाई आराम से कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow