Post Office की इस स्कीम में 7000 रुपये का करें निवेश, 10 सालों में मिलेगा 12 लाख का फंड!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: मौजूदा समय में एसआईपी निवेश एक शानदार माध्यम है। इसके बावजूग एक बड़ा वर्ग ऐसा है जो कि मार्केट प भी विश्वास नहीं करते हैं। वहीं बेशक जरा कम लाभ मिलेगा। लेकिन अपना पैसा उन्हीं स्कीम्स में लगाना पसंद करते हैं। इसमें सुरक्षित निवेश के साथ में गारंटीड रिटर्न मिलता है।

अगर आप ऐसे निवेशकों में से हैं तो पोस्ट ऑफिस की आरडी में निवेश कर सकते हैं तो इसमें आपको एकसाथ बड़ी राशि लगाने की आवश्यकता नहीं है। वहीं मंथली राशि लगाकर फिक्स राशि लगाकर भी आप बेहतरीन रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 5 सालों के लिए होती है। इसमें 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इसकी कैलकुलेशन हर तिमाही के आधार पर होती है। ऐसे में आपका अच्छा खासा फंड जमा हो जाता है। पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में यदि आप मंथली 7 हजार रुपये का निवेश करें तो अपने लिए 5 सालों में 5 लाख रुपये और 10 सालों में करीब 12 लाख रुपये तक ऐड कर सकते हैं।

जानें कैसे जुड़ेंगे 12 लाख रुपये

अगर आप इस स्कीम में हर महीने 7 हजार रुपये निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस आरडी में 5 सालों में कुल 4 लाख 20 हजार रुपये का निवेश करेंगे। इसमें आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा।

ऐसे में कैलकुलेसन के हिसाब से आपको 5 सालों में 79564 केवल ब्याज के तौर पर ही मिल जाएंगे। ऐसे में आपकी निवेश की गई राशि और ब्याज को जोड़कर आपकी मैच्योरिटी की राशि 499564 रुपये यानि कि करीब 5 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

वहीं यदि आप इस आरडी को 5 और साल के लिए बढ़ा लें तो आप करीब 12 लाख रुपये ऐड कर सकते हैं, ऐसे में आपका कुल निवेश 8.40 लाख रुपये होगा। इस पर 6.7 फीसदी के हिसाब से 3 लाख 55 हजार 982 रुपये का ब्याज प्राप्त होगा और मैच्योरिटी पर 11 लाख 95 हजार 982 रुपये यानि कि करीब-करीब 12 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के लाभ

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में 100 रुपये में खाता ओपन किया जा सकता है। ये एक ऐसी रकम है जिसे आप आसानी से बचा सकता है। इसमें मैक्जिमम निवेश की लिमिट नहीं है। पोस्ट ऑफिस आरडी पर आपको कंपाउंडिंग ब्याज का लाभ मिलता है। ऐसे में ब्याज के तौर पर आपको 5 सालों में अच्छा खासा लाभ हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में एक शख्स कितने भी खाते ओपन करा सकता है। इसमें सिंगल के अलावा 3 लोग एक साथ खाता ओपन कराया जा सकता है। बच्चे के नाम पर भी एक खाता ओपन करने की सुविधा है। आरडी खाते की मैच्योरिटी 5 सालों की है। लेकिन 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर किया जा सकता है। इसमें नॉमिनेशन की सुविधा है। वहीं मैच्योरिटी के बाद आगे 5 सालों के लिए आरडी खाते को जारी रख सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App