SBI से 25 सालों के लिए लिया 40 लाख का Home Loan, जानें कितनी बनेगी EMI

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Home Loan EMI: मिडिल क्लास के लिए होम लोन काफी बड़ी सहुलियत हो गया है। होम लोन की सहायता से वह आसानी से अपना घर खरीदने का सपना पूरा कर लेते हैं। वहीं अगर आपने कर्ज लिया है तो आपको उसको अदा भी करना होता है। लोग को बैंक मंथली EMI के रूप में वसूलते हैं। आप जितने भी लंबे समय के लिए लोन लेते हैं आपकी EMI उतनी ही कम हो जाती है।

आमतौर पर देखा गया है कि लोग लने के बाद कभी भी कैलकुलेशन नहीं करते हैं क उनके द्वारा कितना लोन लिया गया है और उनको कितना ब्याज अदा करना पड़ेगा। लेकिन कैलकुलेशन की जाए तो आपका सिर चकरा जाएगा। वहीं अगर आप एसबीआई से 40 लाख रुपये का होम लोन 25 सालों के लिए लेते हैं तो आपसे बैंक कितना कर्ज वसूलेगा या फिर ईएमआई कितनी बनेगी।

वहीं एसबीआई होम लोन पर 9.15 फीसदी से 9.65 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है। ये ब्याज दर सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है।

वहीं अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक है तो ब्याज दर 9.15 फीसदी की दर से मिल जाएगी। वहीं सिबिल स्कोर 550 से 649 के बीच में है तो ये ब्याज दर 9.65 फीसदी की दर पर है।

आपको बता दें एसबीआई की ब्याज दरें फ्लोटिंग हैं। ये ब्याज दरें रेट से लिंक्ड होती हैं। यानि कि अगर ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव होता है तो ब्याज दरों में तगड़ा बदलाव होता रहता है।

अगर एसबीआई से 25 सालों के लिए 40 लाख रुपये तक का होम लोन लेते है तो आपको 9.15 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 33980 रुपये ईएमआई देनी होगी। इस लोन में आप कुल 61 लाख 93 हजार 930 रुपये चुकाएंगे।

वहीं आप 40 लाख रुपये का लोन 30 सालों के लिए लेते हैं तो मंथली आपको 32 हजार 618 रुपये EMI के तौर पर देने होंगे। इस लोन में आप कुल 77 लाख 42 हजार 321 रुपये चुकाएंगे।

अगर आप 50 लाख रुपये का लोन 30 सालों के लिए लेते हैं तो आपको हर महीने 40 हजार 772 रुपये देने होंगे। इस लोन में आप कुल 96 लाख 77 हजार 901 रुपये अदा करेंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App