नौकरी छोड़ इस पौधे की करें खेती, घर बैठे होगी ताबड़तोड़ कमाई, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: लगातार बढ़ रही महंगाई के चलते हैं लोगों का जीवन यापन उनकी सैलरी से नहीं हो पा रहा है। ऐसे में लोग नौकरी छोड़कर बिजनेस की प्लानिंग कर रहे हैं। आज हम इस लेख के जरिए आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे अंधाधुंध कमाई होगी।

मौजूदा समय में औषधियों की काफी मांग हैं। काफी लोगों ने इनको पैसे बनाने का जरिया बना लिया है। इस कैटेगरी में बोन्साई प्लांट का पौधा भी शामिल है। इसे लोग गुड़लक मानते हैं। ऐसे में आप बोन्साई का प्लांट लगाकर सेल शुरु कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

बोन्साई प्लांट का उपयोग सजावट के अलावा ज्योतिष और वास्तुकला के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। केंद्र सरकार इसकी खेती करने के लिए लोगों की मदद कर रही है। दरअसल किसानों को इसकी खेती के लिए आर्थिक मदद प्रदान करती है।

इन तरीकों से करें बिजनेस

इसका पहला तरीका ये हैं कि आप थोड़े से पौधे लगाकर अपने घर में ही इसका बिजनेस शुरु कर सकते हैं। लेकिन इसमें जरा समय लगेगा। क्योंकि बोन्साई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो साल का समय लगता है।

इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उनको 30 से 50 फीसदी से ज्यादा की कीमत पर सेल कर सकते हैं। आप इस बिजनेस को 20 हजार रुपये में भी शुरु कर सकते हैं। बहराल शुरुआप में आप इसे अपनी आवश्यताओं के हिसाब से शुरु करें। इसके बाद प्रॉफिट और सेल बढ़ने पर बिजनेस को और भी बढ़ाया जा सकता है।

जानें प्लांट की कीमत

इस समय लोग इसे लकी प्लांट भी मानते हैं। इसको अपने घर या फिर ऑफिस में सजावट के लिए रखते हैं। बहराल इस प्लांस की मांग काफी बढ़ भी गई है। आज के ससमय मार्केट में इन पौधों की कीमत 200 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक है। इसके अलावा बोन्साई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंहमांगी कीमत देने को तैयार रहते हैं।

सरकार कितनी करती है मदद

अगर तीन साल में करीब 240 रुपये प्लांट की लागत आती है तो उसमें 120 रुपये प्रति प्लांट के हिसाब से सरकारी मदद मिलेगी। नार्थ ईस्ट को छोड़कर बाकी के क्षेत्रों में 50 फीसदी तक पैसा लगाना होता है। इसमें 60 फीसदी सरकार और 40 फीसदी किसान का खर्च आएगा।

कमा सकते हैं 3.5 लाख रुपये

अगर आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगाते हैं तो आप 4 साल में 3 से साढ़ें तीन लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। बता दें इसमें हर साल रिप्लांटेशन करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि बांस के पौधे करीब 40 साल तक चलते हैं।

अगर आप दूसरी फसलों के साथ में खेत की मेड पर 4 मीटर तक बांस लगाते हैं तो एक हेक्टेर में चौथे साल में 30 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है। इसकी खेती से किसान अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App