Best Money Plan: अगर आप निवेश से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कोन सा विकल्प है बेस्ट

Avatar photo

By

Govind

Best Money Plan: आज के समय में पैसे बचाने के लिए निवेश करना बहुत जरूरी है क्योंकि निवेश ही हमारे भविष्य के खर्चों को नियंत्रित करता है। चाहे बच्चों की पढ़ाई हो या कार खरीदना हो या घर खरीदना हो, हमें जितना हो सके उतना निवेश करने की कोशिश करनी चाहिए।

आजकल निवेश के तीन विकल्प उपलब्ध हैं, पहला है अल्पकालिक निवेश, दूसरा है दीर्घकालिक निवेश और तीसरा है मध्यावधि निवेश। आइए जानते हैं वह कौन सा निवेश विकल्प है जिसमें आपको मिलेगा सबसे अच्छा रिटर्न।

खर्च के हिसाब से निवेश योजना चुनें

मान लीजिए अगर आप अगले 4 साल में अपना घर बनाना चाहते हैं. इसलिए आपको ऐसा निवेश प्लान ढूंढना चाहिए जो आपको चार साल में अच्छा रिटर्न दे। अब आपको यह समझना होगा कि आप लॉन्ग टर्म, मिड टर्म या शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं। आइए इन तीन निवेश विकल्पों के बारे में समझते हैं:

लंबी अवधि का निवेश

यह विकल्प आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा, उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे छोटे हैं, आपको आगे की शिक्षा के लिए निवेश करना है या आपको घर खरीदने के लिए निवेश करना है या आपको अपने सेवानिवृत्ति के बाद के खर्चों के लिए निवेश करना है, तो आप लंबी अवधि का निवेश कर सकते हैं. इसमें रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है.

आप चाहें तो जोखिम के साथ निवेश कर सकते हैं या बिना जोखिम के भी निवेश कर सकते हैं। निवेश करने के लिए आपको अपनी आय और खर्चों का विश्लेषण करने के बाद ही निवेश शुरू करना चाहिए। लंबी अवधि के निवेश के लिए पीपीएफ और स्टॉक बॉन्ड जैसे विकल्प उपलब्ध हैं।

मध्यावधि निवेश

अगर आपको 5 साल के अंदर कोई बड़ा काम करना है, जैसे कार खरीदना तो आप मिड-टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान चुन सकते हैं। इसमें जोखिम जरूर है, लेकिन जोखिम से बचने के लिए आप बाजार के उतार-चढ़ाव और रिटर्न में बदलाव पर नजर रख सकते हैं।

इसके लिए आप म्यूचुअल फंड, एफडी या अन्य योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। जब भी आप किसी स्कीम का चयन करें तो रिटर्न के साथ-साथ नियम और शर्तें भी पढ़ लें क्योंकि निवेश करते समय जल्दबाजी करना महंगा साबित हो सकता है।

कम समय के लिए निवेश

आप किसी भी वित्तीय लक्ष्य के लिए अल्पकालिक निवेश योजना चुन सकते हैं जिसे आप 1 से 2 साल में हासिल करना चाहते हैं। इसमें अन्य विकल्पों की तुलना में रिटर्न कम मिलता है. उदाहरण के लिए, अगर आप कोई महंगा मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं या विदेश जाना चाहते हैं या लोन चुकाना चाहते हैं तो यह निवेश विकल्प अच्छा है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App