APY Scheme::जबरदस्त है ये पैंशन योजना! बुढ़ापे में बुजुर्गो की होती बल्ले बल्ले 

Avatar photo

By

Sanjay

APY Scheme: अपने बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए आप भारत सरकार की एक बेहतरीन पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। इसका नाम अटल पेंशन योजना है. अगर आप जवान हैं तो हर महीने बस एक छोटी सी रकम जमा करके अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से खुशहाल बना सकते हैं।

इसके बाद आपको हर महीने एक निश्चित रकम पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी. आपको रोजमर्रा के खर्चों के लिए किसी का इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना को सरकार द्वारा एक पेंशन योजना के रूप में चलाया जा रहा है। जिसमें निवेशकों को सरकार द्वारा पेंशन की गारंटी दी जाती है। आप केवल छोटी बचत करके भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

आप हर महीने सिर्फ 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेशकों की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

निवेश के नियम और शर्तें क्या हैं?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बचत बैंक खाता या डाकघर बचत खाता होना अनिवार्य है। वहीं, जो लोग आयकरदाता हैं या सरकारी नौकरी करते हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

आवेदन करने के लिए लाभार्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। योजना के तहत, ग्राहक आयकर अधिनियम की धारा 80CCD (1b) के तहत इस योजना में किए गए योगदान पर कर लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह आप पैसे निकाल सकते हैं

60 साल पूरे होने के बाद ग्राहक अटल पेंशन योजना से पैसा निकाल सकता है. इस स्थिति में ग्राहक को पेंशन प्रदान की जाएगी।

यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन राशि ग्राहक के जीवनसाथी को प्रदान की जाएगी। यदि दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन फंड उनके नामांकित व्यक्तियों को दिया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App