FIX Deposit: इस जगह पर मिल रहा FD पर पोस्ट ऑफिस से भी ज्यादा रिटर्न, जाने जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

FIX Deposit: फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी देश में निवेश के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक माना जाता है। अगर आप सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाला निवेश पसंद करते हैं तो एफडी आपके पोर्टफोलियो में जरूर शामिल होगी।

हालांकि, कई लोगों को लगता है कि फिक्स्ड डिपॉजिट में बड़ी रकम नहीं जोड़ी जा सकती. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो अब अपनी सोच बदल लें। दरअसल, लैडरिंग स्ट्रैटेजी अपनाकर आप एफडी के जरिए भी आसानी से संपत्ति बना सकते हैं।

एफडी लैडरिंग तकनीक में एक साथ रकम तय करने के बजाय अलग-अलग अवधि की कई एफडी बनाकर निवेश किया जाता है। दूसरे शब्दों में, एक लंबी अवधि की एफडी बनाने के बजाय, अलग-अलग समय सीमा की एफडी की श्रृंखला में निवेश करना चाहिए। इसे एफडी लैडरिंग कहा जाता है।

विभिन्न एफडी में निवेश

मान लीजिए आपके बचत खाते में 5 लाख रुपये हैं। अगर आप इस रकम को सिर्फ एक एफडी में निवेश करते हैं तो आपको बेहतर रिटर्न नहीं मिल पाएगा। यदि आप ‘लैडरिंग’ रणनीति का उपयोग करते हैं, तो आप 5 लाख रुपये की राशि को अलग-अलग ब्याज दरों और अवधि के साथ 5 अलग-अलग एफडी में विभाजित कर सकते हैं। इस रणनीति का फायदा यह है कि निवेशकों को ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का सीधा फायदा मिलता है और इससे उनका रिटर्न बढ़ाने में मदद मिलती है।

बढ़ी हुई ब्याज दरों का फायदा उठा सकते हैं

बैंक बढ़ी हुई ब्याज दरों का फायदा एफडी को रिन्यू कराने या नई एफडी बनाने पर ही देते हैं। पुरानी एफडी पर नहीं. अगर हमने लैडर स्ट्रैटेजी के जरिए एफडी बनाई है तो कम समय में आपकी कोई न कोई एफडी मैच्योर हो जाएगी. जब हम वही पैसा नई एफडी में निवेश करेंगे तो हमें बढ़ी हुई दरों का फायदा मिलेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App