7th Pay Commission: दिन निकलते ही केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, सैलरी में होगी 19,200 रुपये की बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अब तो देशभर में लोकसभा चुनाव का शोर सुना जा रहा है, जिसमें विजय पताका फहराने के लिए सभी राजनीतिक दल एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहे हैं। लोकसभा चुनाव में 6 चरणों की वोटिंग हो चुकी है, जिसका आखिरी यानी 7वां फेज 1 जून 2024 को होना है। चुनाव के बीच केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए डीए बढ़ने की चर्चा तेजी से चल रही है।

नई सरकार के गठन के बाद कभी भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इससे सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी, जो महंगाई के दिनों में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो डीए कब बढ़ाया जाएगा, इस पर कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की रिपोर्ट्स में 20 जून के बाद का दावा किया जा रहा है।

इतने फीसदी हो जाएगा डीए

केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अगर 4 प्रतिशत डीए बढ़ाया जाता है तो फिर यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा। इससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा होगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है। सातवें वेतन के नियमानुसार जब डीए 50 फीसदी हो जाए तो उसे 0 करने का प्रावधान है।

अगर सरकार की तरफ से इसे जीरो किया गया तो फिर डीए में जो बढ़ोतरी होगी वो 4 फीसदी हो जाएगा। अगर जीरो नहीं किया गया तो 54 प्रतिशत ही माना जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो किसी ने कुछ नहीं कहा है। मीडिया की रिपोर्ट्स में ऐसा बड़ा दावा किया जा रहा है।

सैलरी में होगा बंपर इजाफा

कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो फिर सैलरी रिकॉर्डतोड़ छलांग लगाएगी जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। आपकी सैलरी 40,000 रुपये है तो 4 फीसदी डीए जोड़कर करीब 1,600 रुपये महीने का इजाफा हो जाएगा। इस हिसाब से सालाना 19200 रुपये की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इतना ही नहीं आपके अकाउंट में अगर 50 हजार रुपये सैलरी आती है तो फिर हर महीना 2,000 रुपये का इजाफा हो जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow