Flight Ticket Booking: फ्लाइट टिकट बुक करते समय एयर इंडिया आपसे किस-किस चीज का टैक्स लेता है, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Flight Ticket Booking: देश में एयरलाइन इंडस्ट्री एक बार फिर कोरोना महामारी से पहले के स्तर को छू गई है। फ्लाइट्स में यात्रियों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि त्योहारों और छुट्टियों के मौसम में फ्लाइट टिकट की कीमतें आसमान छूने लगती हैं।

ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि एयरलाइंस आपकी फ्लाइट टिकट में आपसे कितना चार्ज लेती हैं? आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फ्लाइट टिकट पर आपसे 7-8 अलग-अलग चीजों का चार्ज लिया जाता है। हां, इसमें सेवा शुल्क से लेकर सुरक्षा शुल्क तक सब कुछ शामिल है। आइए जानते हैं आपकी फ्लाइट टिकट पर क्या चार्ज लगता है।

ये शुल्क फ्लाइट टिकट किराए में शामिल हैं।

विमानन नियामक डीजीसीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि आपके टिकट में क्या-क्या शामिल है। फ्लाइट टिकट पर लगने वाले शुल्क को मूल रूप से चार भागों में बांटा गया है, जो चार अलग-अलग विभागों को जाता है।

CUTE शुल्क, जिसे सामान्य उपयोगकर्ता टर्मिनल उपकरण शुल्क भी कहा जाता है, भी इस घटक के अंतर्गत आता है। इसमें एयरपोर्ट पर इस्तेमाल होने वाली धातु का पता लगाने वाली मशीनों, एस्केलेटर और अन्य उपकरणों के लिए शुल्क लगाया जाता है। इसे कभी-कभी यात्री प्रबंधन शुल्क भी कहा जाता है।

सुविधा शुल्क – अगर आपने फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है तो यह चार्ज आपसे लिया जाता है।

यात्री सेवा शुल्क – ये शुल्क हवाई अड्डे पर यात्रियों से उनकी सुरक्षा के लिए लिया जाता है। इसलिए इसे विमानन सुरक्षा शुल्क भी कहा जाता है. हालाँकि, ये शुल्क सभी हवाई अड्डों पर नहीं लिया जाता है।

हवाई अड्डा संचालक

इस घटक में हवाई अड्डा विकास शुल्क और उपयोगकर्ता विकास शुल्क शामिल हैं। यूडीएफ उड़ान टिकटों में एक प्रमुख घटक है, जिसमें यात्रियों से हवाई अड्डे के विकास के लिए शुल्क लिया जाता है। यह चार्ज इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस एयरपोर्ट से यात्रा करते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow