Post Office MSSC: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बनाएगी आपको चंद दिनों में लखपति, जाने जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office MSSC:डाकघर में सभी वर्गों के लिए लाभकारी योजनाएं संचालित हैं। ऐसे में महिलाओं के लिए भी एक योजना शुरू की गई है, जिसे महिला सम्मान बचत पत्र योजना (पोस्ट ऑफिस एमएसएससी योजना) के नाम से जाना जाता है। इस योजना में महिलाओं को एकमुश्त पैसा जमा करने पर अच्छा रिटर्न मिलता है।

एमएसएससी योजना में महिलाओं को 2 साल के लिए अपना पैसा निवेश करना होगा, 2 साल बाद पूरी रकम ब्याज सहित आपको वापस कर दी जाएगी। यह स्कीम इसलिए ज्यादा पसंद की जाती है क्योंकि इसमें अच्छी ब्याज दरें दी जाती हैं. आइए जानते हैं कि 1,00,000 रुपये जमा करने पर 2 साल बाद आपको कितना ब्याज मिलेगा।

आप ऐसे खोल सकते हैं अकाउंट

अगर कोई महिला महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना (पोस्ट ऑफिस एमएसएससी योजना) में निवेश करना चाहती है तो इसके लिए उसे किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवाना होगा। यह खाता 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां भी खोल सकती हैं। बाद में खाता उनके माता-पिता द्वारा संचालित किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस जाने के बाद आपको वहां से एक फॉर्म लेना होगा. उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें, इसके बाद जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और रंगीन फोटो आदि जमा करना होगा। फॉर्म से सत्यापन के बाद आप इस एमएसएससी योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना केवल 2025 तक ही लागू है।

जैसा कि आपको बताया गया है कि इसमें महिलाओं को अच्छा ब्याज दिया जा रहा है। अगर आप एमएसएससी की इस योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.5 फीसदी ब्याज पर 2 साल में 1,16,022 रुपये मिलेंगे। जिसमें से 16,022 रुपये सिर्फ ब्याज के होंगे.

इसी तरह अगर आप 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज पर आपको 2 साल में एकमुश्त 2,32,044 रुपये मिलेंगे. इसमें कोई भी महिला सालाना न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये जमा कर सकती है.

आप समय से पहले पैसा निकाल सकते हैं

अगर आप मैच्योरिटी से पहले खाते से पैसा निकालना चाहते हैं तो आप खाते के एक साल बाद ही पैसा निकाल सकते हैं। एक साल के बाद आप जमा रकम का 40 फीसदी तक निकाल सकते हैं.

अगर आपके परिवार में किसी की मृत्यु हो जाती है या गंभीर रूप से बीमार हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आप 6 महीने के बाद खाता बंद कर सकते हैं। खाता बंद करने पर आपको 2 फीसदी यानी 5.5 फीसदी कम ब्याज दिया जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow