Home Loan: टॉप-अप होम लोन क्या है और क्या है इसके फायदे! जानें अभी

Avatar photo

By

Sanjay

Home Loan: टॉप-अप होम लोन एक ऐसा लोन है जो उन घर खरीदारों को दिया जाता है जिन्होंने पहले ही होम लोन ले रखा है। इस लोन से लोग अपनी मौजूदा लोन राशि के अलावा और भी लोन ले सकते हैं.

आपको अपने मौजूदा ऋणदाता की तुलना में टॉप अप ऋण पर बेहतर सौदा मिलता है। इससे आपकी उधार लेने की कुल लागत कम हो जाती है। टॉप अप होम लोन आपके कर्ज को प्रबंधित करने का एक किफायती समाधान है।

यदि आप पुनर्भुगतान के लिए छोटी अवधि चुनते हैं तो टॉप-अप होम लोन ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद है। टॉप-अप होम लोन की अवधि अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए, भारतीय स्टेट बैंक 30 साल तक की अवधि के लिए टॉप-अप होम लोन प्रदान करता है।

टॉप अप हम लोन ब्याज दर

टॉप अप होम लोन पर ब्याज दरें आमतौर पर नियमित होम लोन दरों से थोड़ी अधिक होती हैं। ये उधारकर्ता की प्रोफ़ाइल पर भी निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, एसबीआई की टॉप अप होम लोन दर 8.80 प्रतिशत से 11.30 प्रतिशत के बीच है। उधारकर्ता के बढ़ते जोखिम के कारण यह दर थोड़ी अधिक है। इन दरों के बीच का अंतर आमतौर पर 1 से 2 प्रतिशत के बीच होता है।

आपको पर्सनल लोन नहीं लेना पड़ेगा

यदि ग्राहक बिना कोई किस्त चूके 12 महीने तक होम लोन चुकाता है, तो वह होम लोन टॉप-अप का लाभ उठाने के लिए पात्र हो जाता है। बैंक द्वारा स्वीकृत राशि नियमित होम लोन में चुकाई जाने वाली मासिक किस्तों पर भी निर्भर करेगी। यदि आपको होम लोन के अलावा अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता है, तो टॉप-अप होम लोन एक अच्छा विकल्प है। इससे आपको पर्सनल लोन के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ेगा. कई बार होम लोन के अलावा भी कुछ अतिरिक्त खर्चे होते हैं। होम लोन टॉप अप इन खर्चों को पूरा कर सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow