भारत की वर्ल्ड चैंपियन टीम का हिस्सा रहे इस क्रिकेटर पर BCCI ने लगाया था बैन, कंट्रोवर्सी से भरा रहा पूरा करियर

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: 6 फरवरी 1983 को केरल में जन्मे भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंत का करियर विवादों से भरा रहा है। मैदान पर अपनी आक्रामकता और यादगार प्रदर्शन के लिए मशहूर श्रीसंत को अपने क्रिकेट सफर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा।

उनकी बड़ी उपलब्धियों में से एक 2006 में टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान थी। जोहान्सबर्ग टेस्ट में, श्रीसंत के पांच विकेट ने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर भारत की ऐतिहासिक टेस्ट जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डरबन टेस्ट में जैक्स कैलिस को आउट करने वाली उनकी गेंद को भारतीय प्रशंसकों द्वारा विशेष रूप से याद किया जाता है।

हालाँकि, श्रीसंत का करियर विवादों से घिरा रहा, जिसमें 2008 की एक हाई-प्रोफाइल घटना भी शामिल है जब मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच के बाद हरभजन सिंह ने उन्हें थप्पड़ मार दिया था। घटना के बावजूद, दोनों खिलाड़ियों ने बाद में कहा कि उन्होंने अपने मतभेद सुलझा लिए हैं।

2013 में, श्रीसंत को एक बड़ा झटका लगा जब उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। आरोपों के जवाब में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैचों में भाग लेने पर प्रतिबंध के बावजूद, श्रीसंत ने लिस्ट ए और प्रथम श्रेणी मैचों में खेलना जारी रखा।

विवादास्पद घटनाओं और कानूनी लड़ाइयों ने श्रीसंत की क्रिकेट यात्रा में परतें जोड़ दी हैं, जिसने उन्हें भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में 150 से अधिक विकेट लेते देखा है। जबकि उनका करियर उतार-चढ़ाव से भरा रहा, श्रीसंत भारतीय क्रिकेट पर स्थायी प्रभाव डालने वाले एक व्यक्ति बने हुए हैं, जो मैदान पर अपनी उपलब्धियों और उसके बाहर के विवादों दोनों के लिए जाने जाते हैं।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App