रेलवे में टेक्नीशियन के 9000 पदों पर वैकेंसी, देखें सिलेक्शन प्रोसेस से लेकर अप्लाई करने का तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:RRB Technician 2024 Recruitment. देश में सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला विभाग रेल मंत्रालय है, तो वही रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती 2024 (RRB Technician 2024 Recruitment) के लिए एक नोटिस जारी किया गया है। ऐसे कैंडिडेट जो इस भर्ती के लिए इच्छुक और टेक्नीशियन पदों के लिए योग्यता रखते हैं। तो आवेदन करने के लिए आप 4 अप्रैल तक 4 अप्रैल 2024 से तक के तय समय में आवेदन पत्र सबमिट कर सकते हैं।

RRB Technician 2024 Recruitment की ये रही जरुरी डेट्स

आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शेड्यूल के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 9 मार्च से शुरु हो रही है, और 4 अप्रैल, 2024 को बंद होगी।

RRB Technician 2024 Recruitment पदों का नाम और संख्या

इस भर्ती में रेलवे आरआरबी टेक्नीशियन ग्रेड 1 और ग्रेड 2 दोनों पदों के लिए कुल 9000 वैकेंसी आई है, जिससे इन आवेदन करने से पहले आप भर्ती नोटिफिकेशन को जरुर पढ़ें।

RRB Technician 2024 Recruitment आवेदन करने लिए ये रही योग्यता

आरआरबी तकनीशियन 2024 भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (किसी भी स्ट्रीम) या इसके समकक्ष पास जरुरी है।

RRB Technician 2024 Recruitment आयु सीमा

तो वही आरआरबी तकनीशियन 2024 भर्ती के आयु सीमा की बात करें तो इस भर्ती में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 33 साल होनी चाहिए।

RRB Technician 2024 Recruitment में मिलेगी इतनी तक सैलरी

जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया हैं कि टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिंगल –  29200 रुपये महीना सैलरी और टेक्नीशियन ग्रेड 3 – 19900 रुपये महीना सैलरी होगी।

RRB Technician 2024 Recruitment में ऐसे होगा कैडिडेंट का सलेक्शन

सीबीटी स्टेज I में एक ऑनलाइन कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट होगा, इसके बाद में सीबीटी स्टेज 2 होगा, जिसमें 2 पार्ट होते हैं
पार्ट A: सीबीटी स्टेज I की तरह, जनरल अवेयरनेस, मैथ्स और रीजनिंग  पर फोकस करना

तो वही पार्ट Bमें संबंधित ट्रेड/ डिसिप्लिन से संबंधित सब्जेक्ट-स्पेशिफिक टेक्निकल सवाल होगें।

इसके बाद में योग्य कैडिडेंट पाए जाने पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।

तो वही इसके बाद में कैडिडेंट का मेडिकल एग्जामिनेशन होगा, जिसमेंशारीरिक फिटनेस का आकलन करने के लिए एक मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App