Weather Forecast: गरजेंगे तेज बादल और चलेगी भयंकर आंधी, अगले 3 दिनों तक 9 राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतवानी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर राज्यों (Weather Forecast) में अब ठंड लगभग खत्म होने के कागार पर है। राजधानी दिल्ली में पिछले काफी दिनों से खिली हुई धूप देखने को मिल रही है।

हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते कई राज्यों में हल्की और मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। बारिश होने की वजह से आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। एक बार फिर से ठंडी हवाएं सुबह और शाम के समय में लोगों को परेशान कर सकती है।

जम्मू-कश्मीर समेत पूरे उत्तर भारत के मौसम पर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर नजर आ रहा है। कई राज्यों में बारिश और भारी बर्फबारी हो रही है। कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में रविवार सुबह ही बर्फ़बारी का सिलसिला जारी है। जबकि, श्रीनगर में बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल रही है।

दिल्ली में मौसम का हाल?

राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 19 से लेकर 21 फरवरी के दौरान गरज और चमक के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि, आज यानी 19 फरवरी को दिल्ली और नॉएडा में काफी अच्छा मौसम देखने को मिला है।

22 फरवरी से मौसम साफ रहने की संभावना है और गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है। IMD के अनुसार, इस हफ्ते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 से 11 डिग्रीा और अधिकतम तापमान 23 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज और कल भारी बर्फबारी और बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने आज जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

जबकि, हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 20 फरवरी को वायुमंडलीय परिस्थितियों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 21 फरवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में हल्की बारिश देखने को सकती है। इसी अवधि के दौरान बारिश के साथ आंधी, बिजली और तेज़ हवाएँ भी चल सकती हैं। मध्य प्रदेश में अगले 3 दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। जबकि, राजस्थान में आज और कल आंधी, बिजली और तेज़ हवाएं चल सकती हैं, वहीं उत्तर प्रदेश में अगले 3 दिनों में ऐसी ही स्थिति रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में आज और कल बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना है। जबकि उत्तर प्रदेश में कल ऐसी स्थिति देखने को मिल सकती है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App