Gas Cylinder: गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो घर में हो सकता है ब्लास्ट!

Avatar photo

By

Govind

Gas Cylinder: घर में एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी। अगर आप ये गलती करते हैं तो आपके घर में रखा सिलेंडर भी फट सकता है.

एक समय था जब घरों में मिट्टी के चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आजकल लगभग हर घर में गैस चूल्हे का उपयोग करके खाना बनाया जाता है। लोगों को गैस चूल्हे के लिए सिलेंडर की जरूरत पड़ती है. हालाँकि, अब पीएनजी गैस का भी उपयोग किया जा रहा है जो पाइपलाइन के माध्यम से घरों तक पहुँचती है।

हालाँकि, पीएनजी गैस की लोकप्रियता उतनी नहीं बढ़ी है। फिर भी आबादी का एक बड़ा हिस्सा ज्यादातर एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करता है। एलपीजी गैस सिलेंडर का मतलब तरलीकृत पेट्रोलियम गैस सिलेंडर है। इसमें 95% प्रोपेन और ब्यूटेन गैस होती है। तो 5% अन्य गैसें हैं।

घर में एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते समय विशेष सावधानी बरतनी होगी। अक्सर ऐसी खबरें देखने को मिलती हैं कि लोगों के किचन में रखा एलजी सिलेंडर ब्लास्ट हो गया। और अगर आप कोई गलती करते हैं तो आपका सिलेंडर ब्लास्ट भी हो सकता है और वो गलती है एक्सपायरी डेट के बाद भी लगातार सिलेंडर का इस्तेमाल करना।

जैसा कि आप जानते हैं कि सिलेंडर पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है। यानी उस सिलेंडर को कितने समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप एक्सपायरी डेट के बाद भी इसका इस्तेमाल करते हैं। तब इसके फटने की संभावना बढ़ जाती है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App