RBI Update: गरीब लोगों के लिए खुशखबरी! RBI लेकर आया तगड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Govind

RBI Update: आरबीआई ने बचत खाते में नकदी रखने की नई सीमा जारी की है। जानिए बचत खाते में कितनी नकदी रखनी चाहिए? बैंक खाता होना बहुत जरूरी है. बैंक खातों के माध्यम से वित्तीय लेनदेन आसान होता है।

बैंक खाते भी विभिन्न प्रकार के होते हैं. लोग बचत खाता, चालू खाता और वेतन खाता खोल सकते हैं। अलग-अलग खातों के अलग-अलग लाभ होते हैं।

RBI ने ITR जोड़ा

बैंक से आपको मिलने वाला ब्याज आपके आईटीआर में लाभांश और मुनाफे से आय के तहत जोड़ा जाता है और इस प्रकार कर के दायरे में आता है। हालांकि 10,000 रुपये की सीमा है, लेकिन किसी भी कर के दायरे में आने के लिए बैंक जमा से अर्जित ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 10,000 रुपये से अधिक होना चाहिए। अगर आपका ब्याज 10000 रुपये से अधिक है तो आप आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत कटौती का दावा कर सकते हैं।

बचत खातों पर कर का भुगतान

सेविंग अकाउंट पर भी टैक्स देना होता है. बैंकों से मिलने वाली अतिरिक्त आय और ब्याज पर भी टैक्स लगाया जा सकता है. एक निश्चित अवधि के लिए पैसा जमा करने पर बैंक एक निश्चित प्रतिशत ब्याज देता है। यह ब्याज बाजार और बैंक नीति के आधार पर तय या फ्लोटिंग हो सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App