Post Office: अगर बनना है करोड़पति, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें 100 रुपए निवेश

Avatar photo

By

Govind

Post Office: बदलते समय के साथ निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन सुरक्षित निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस कई लोगों की पहली पसंद है. आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक बेहतरीन और दमदार रिटर्न वाली स्कीम है। इस योजना के तहत आप मंथली स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश कर तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं। अगर आप इस योजना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

इसमें लोगों को काफी फायदा मिल रहा है

डाकघर लघु बचत योजना की ब्याज दरें सरकार द्वारा तिमाही आधार पर तय की जाती हैं। सितंबर के आखिरी हफ्ते में सरकार छोटी बचत योजना की ब्याज दरें तय करती है, ऐसे में पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम की ब्याज दर 6.70 फीसदी तय की गई है.

पहले यह ब्याज 6.50 फीसदी था. ऐसे में इसमें कुल 20 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है. ये दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 के बीच लागू हैं.

हर महीने छोटी-छोटी रकम निवेश करके एक बड़ा फंड जमा करें

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप मासिक तौर पर छोटी-छोटी रकम निवेश कर बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आरडी के मुताबिक, अगर आप कुल 5 साल तक हर महीने 5 हजार रुपये की रकम निवेश करते हैं तो इस स्कीम में कुल 3 लाख रुपये जमा होंगे. इस राशि पर 6.70 फीसदी की दर से 56830 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 5 लाख 56 हजार 830 लाख रुपये मिलेंगे.

आरडी स्कीम के तहत लोन मिलता है

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत ग्राहकों को जमा रकम पर लोन की सुविधा मिलती है. कुल जमा रकम का 50 फीसदी हिस्सा आपको लोन के रूप में मिल सकता है. ध्यान रहे कि लोन 3 साल के बाद ही लिया जा सकता है और इसकी ब्याज दर आरडी स्कीम की ब्याज दर से सिर्फ 2 फीसदी ज्यादा है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App