Marigold Plants: गेंदे के पौधे के लिए बेस्ट रहेगी ये घरेलू खाद, एक हफ्ते में दिखेगा असर

Avatar photo

By

Sanjay

Marigold Plants: गेंदे के पौधे न केवल बगीचे की सुंदरता बढ़ाते हैं, बल्कि इसकी सुगंध भी घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है। यही कारण है कि लोग इसे अपने बगीचे या बालकनी में लगाते हैं।

इसके लाल-पीले फूल इतने अच्छे लगते हैं कि हमारा मन करता है कि ये हमारे बगीचे में हमेशा ऐसे ही खिलते रहें। हालांकि, कभी-कभी पौधे की सही देखभाल न होने के कारण वह मुरझाने या सूखने लगता है, जिससे मन उदास हो जाता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ऐसे में आप इसमें खाद डालकर पौधे की अच्छी देखभाल कर सकते हैं। इसके लिए आज हम आपको कुछ असरदार और घरेलू खाद के बारे में बताने जा रहे हैं। खास बात यह है कि इस लेख के माध्यम से हम आपको रसायन मुक्त उर्वरक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

गोबर की खाद पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह मिट्टी की उर्वरता और जल धारण क्षमता में सुधार के साथ-साथ गेंदे के पौधे को हरा-भरा बनाने का काम करता है।

केले के छिलके

गेंदे के पौधे की हरियाली वापस पाने के लिए आप केले के छिलके की खाद का उपयोग कर सकते हैं। केले के छिलके में पोटेशियम का अच्छा स्रोत होता है, जो गेंदे के फूलों की वृद्धि के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको केले के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जमा देना होगा। फिर इसे सीधे पौधे की मिट्टी में दबा देना होता है.

अंडे के छिलकों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो जड़ों और तनों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे मुरझाया हुआ गेंदा का पौधा खूब खिलने लगता है। इसे पौधों में इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अंडे के छिलकों को धोकर सुखाना होगा. फिर इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद आप इसे सीधे मिट्टी में मिला सकते हैं.

गेंदे के पौधों को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दें

गेंदे के पौधों को दिन में कम से कम 6 घंटे धूप की जरूरत होती है। इसलिए इसे पर्याप्त धूप मिलना जरूरी है।

पौधे को नियमित रूप से पानी दें. लेकिन इसमें ज्यादा पानी न दें.

गेंदे के पौधे के पास की मिट्टी में पड़ने वाले खरपतवार को नियमित रूप से हटाते रहें।

पौधों को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग किया जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App