Kidney Stone: कैसे बनती है किडनी में पथरी, जाने इसके कारन और बचाव के उपाय

By

Daily Story

Kidney Stone: किडनी की पथरी कठोर वस्तुओं की तरह होती है। वे तब होते हैं जब मूत्र में रसायनों की मात्रा निर्धारित स्तर से अधिक हो जाती है।

Kidney Stone पथरी की समस्या अब आम होती जा रही है: अनुमान है कि दस में से एक व्यक्ति पथरी रोग से पीड़ित है। पथरी शरीर में कहीं भी बन सकती है, जिसमें गुर्दे और पित्ताशय भी शामिल हैं। आमतौर पर किडनी में बनी पथरी दवा से पेशाब के जरिए बाहर निकाल दी जाती है। हालाँकि, पित्ताशय में बनी पथरी को केवल सर्जरी के जरिए ही हटाया जा सकता है। मूत्र में मौजूद रसायन गुर्दे की पथरी का कारण बनते हैं।

किडनी की पथरी,शरीर के दूसरे अंगों से कैसे अलग है ? 

गुर्दे की पथरी कठोर वस्तुओं की तरह होती है। वे तब होते हैं जब मूत्र में रसायनों की मात्रा निर्धारित स्तर से अधिक हो जाती है। गुर्दे की पथरी के कारण पीठ, पीठ के निचले हिस्से या पेट में गंभीर दर्द होता है। अगर सही समय पर सही इलाज न मिले तो यह किडनी को नुकसान पहुंचाता है। प्रभावित अंग के आधार पर लक्षण अलग-अलग होते हैं।

किडनी की पथरी के लक्षण –

किडनी की पथरी होने पर व्यक्ति को कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जिनमें शामिल है –

  •  लाल, भूरा या गुलाबी मूत्र
  • उल्टी आना
  • जी मिचलाना
  • बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना
  • बुखार और ठंड लगना
  • कम मात्रा में पेशाब आना

क्या कार्य होता है किडनी का ?

मुट्ठी के आकार की किडनी शरीर में उत्पादित रसायनों और तरल पदार्थों की विभिन्न मात्रा को बनाए रखने और संतुलित करने में मदद करती है। इसके अलावा, यह खून को साफ रखने में मदद करता है और मूत्र के माध्यम से खून से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है।

किडनी स्टोन बनने में भोजन की भूमिका ?

हमारे शरीर में गुर्दे की पथरी के निर्माण में हमारा आहार और पोषण भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डॉक्टरों और विशेषज्ञों के अनुसार, आहार में अधिक नमक से किडनी में पथरी का खतरा बढ़ जाता है। उच्च प्रोटीन आहार से भी किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है। मांसाहारी भोजन से मिलने वाले प्रोटीन के स्थान पर दालें, दालें, मूंगफली और सोया जैसे शाकाहारी भोजन से मिलने वाले प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करना सही माना जाता है।

किडनी की पथरी से बचने के उपाय –

किडनी की पथरी से बचने के लिए आपको छोटी-छोटी आदतों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करना होगा। इन आदतों को अपनी जीवनशैली में शामिल करने से गुर्दे की पथरी को रोकने में काफी मदद मिल सकती है।

-जितना हो सके उतना पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें।

– कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ अधिक खाएं

– नमक, मांस और एंड जैसे पशु प्रोटीन का सेवन सीमित रूप से अर्थात कम करें.

 

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App